बनेगा स्कूल फीस कानून -Banega School Fees Kanun

बनेगा स्कूल फीस कानून -Banega School Fees Kanun,स्कूल फीस योजना ,कोचिंग फीस योजना

आजकल आमजन का सबसे ज्यादा परेशानी का कारण बना है वो है स्कूल फीस जैसा की सबको पता है देश भर में भी ये मुद्दा छाया रहा है की आमजन को लोक -डाउन के चलते हुए भी स्कूल की फीस देने का आदेश दिया गया।

जिसके चलते आमजन को कोई भी बात नहीं सूझ पा रही है जैसा की अब देश में कोरोना का संक्रमण कम रह गया है काम धन्धे शुरू हो गए है। न्यायायलय ने आमजन को ट्यूशन फीस ऐडा करने के आदेश दिए थे। फिर भी आमजन से बस किराया बढ़ा कर स्कूल और कोचिंग मनमर्जी की फीस वसूलने में लगे है।

ऐसे में आमजन को राहत देने के लिए अब विधायक बलजीत यादव ने आवाज उठाई है विधानसभा में की स्कूल कॉलेज और कोचिंग के जरिये वसूल की जा रही मनचाही फीस पर अंकुश लगाना चाहिए उन्होंने राजस्थान की विधान सभा में जो बाते कही वो इस प्रकार है

साथ ही ये बात भी कही की विदेशी कंपनियों के केम्पस इंटरव्यू भी सरकार आयोजित करने चाहिए जिससे की निजी कॉलेज कैंपस इंटरव्यू के नाम से फीस के अधिक पैसा न वसूल सके।

बनेगा स्कूल फीस कानून -Banega School Fees Kanun
बनेगा स्कूल फीस कानून -Banega School Fees Kanun

शिक्षा योजना

निःशुल्क शिक्षा पोर्टल से भी आवेदन करके राज्य सरकार के नियम अनुसार बच्चो की पढाई लिखाई बिना फीस के कराई जा सकती है।

जिसमे मार्च महीने के अंत में आवेदन किया जाता है। आमजन इस योजना को RTE योजना के नाम से भी जानती है।

अब स्कूल के फीस लेने पर भी कानून बन जायेगा तो आम आदमी इस मॅहगाई मे भी बड़े स्कूल में पढ़ने का सपना पूरा कर सकेगा।

जिस तरह सरकार ने शिक्षा के अधिकार कानून में बड़े स्कूल के 25 % सीटों पर गरीबो के बच्चो का एडमिशन तय किया है उसी तरह अब फीस पर भी कानून बनाने जा रहे है विधायक बलजीत यादव ने इस बात की चर्चा विधानसभा में की है।

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *