प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना – PM Mudra Loan Yojana 2020

By | July 20, 2021

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना – PM Mudra Loan Yojana 2020, free loan yojana, loan scheme 2020

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना
PM Mudra Loan Scheme 2020

PM मुद्रा योजना

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना: किशी भी रुपए की लेन देन करना लोन कहलाता है जब कोई भी व्यक्ति किशी बैंक से कुछ समय के लिए पैसो को लेता है तो वह बैंक लोन कहलाता है । लोन लेंना है जिसके लिए हमको एक योजना चलायी जा रही है जिसको हम पीएम लोन योजना के नाम से जाना जाता है । जब युवक को रोजगार खोलना होता है तो सबसे पहले वह बैंक जाता है और अपना रोजगार लगाने के लिए लोन लेने का आवेदन देता है लेकिन बैंक कर्मचारी उस व्यक्ति को आसानी से लोन नहीं देते है । इसलिए पीएम ने बेरोजगार युवको को लोन के लिए एक एशि योजना बनाई है जिसको लोन योजना के नाम से जाना जाता है । जिसमे युवको को लोन की सुविधा योजना शुरू की गयी है ।

  • PM -MUDRA LOAN YOJANA 2020 -छोटे कारोबारियों को लोन के लिए बनाई
  • ईश योजना को और तीन भागो मे बाटा गया है
  • सबसे पहले इस योजना को अप्रैल 2015 मे शुरू किया था

शिशु मुद्रा लोन

जिस लोन योजना के जरिये काम करने वाले लोगो को PMMY योजना के जरिये 50000 रुपये का लोन मिल जाता है । जो भी कारोबारी लोन लेना चाहता है जिनको लोन की आवश्यकता होती है लोन के लिए आवेदन कर सकते है ।

किशोर लोन

जब कोई भी कारोबारी को लोन को 50 हजार से 5लाख तक का लोन भी दिया जाता है

जिसके कारण कोई भी युवक लोन ले सकता है बैंक से जिसके कारण वो आसानी से लोन ले पाते है जिसको पीएम मुद्रा किसोर लोन कहते है । इस लोन योजना के कारण कोई भी अपना 5 लाख तक का लघु कारोबार खोल सकता है बैंक कर्मी इस लोन को योजना के अनुसार पास कर देते है । जिसके कारण युवक अपना मनचाहा रोजगार शुरू कर सकते है । तरुण लोन ईश लोन को दस लाख के लोन के नाम से जाना जाता है क्योकि आम आदमी को दस लाख जैसी बड़ी राशि का लोन नहीं हो पाता है । जिसके कारण वो आसानी से अपने कारोबार मे बड़ा जोखिम नहीं ले पाता है अब सी लोन को लेने के लिए हमको किस किस डोकोमेंट्स की जरूरत पड़ेगी कैसे

  • आधार कार्ड जिसको लोन लेना है
  • पासपोर्ट साइज़ का फोटो
  • उधोग का प्रोजेक्ट रिपोर्ट जिसमे काम से जुड़ी जानकारी बातानी होगी ।
  • बिजली बिल जो उधोग लगाने के लिए आप कनैक्शन लिया है ।
  • जमीन के डोकोमेंट्स जहा पर आप को कारोबार लगाना हो की जानकारी देना होगा ।

गत वर्ष बाटे गए लोन का ब्योरा इस प्रकार है जिसमे हम बात करते है वर्ष 2018-2019 जिसमे बजट मे राशि 3,21,722.79 करोड़ की राशि को लोन के रूप मे दी गयी । इस योजना मे लगभग आवेदनो की सख्या 59870318 थी जिनको प्रधानमंत्री मुद्रा लोन (pmmy) योजना मे मंजूर किया गया है । इस योजना मे लोन बिना किशि गारंटी के लोन मिल जाता है जिसके कारण बैंक कर्मी भी किशि भी तरह से आनाकानी नहीं करते है।

MUDRA LOAN YOJANA APPLY ONLINE

जैसा की हम जानते है की हमको पीएम मुद्रा लोन लेने के लिए जाना होगा पीएम मुद्रा लोन योजना की वैबसाइट का लिंक https://www.mudra.org.in/ है पर क्लिक करके जान सकते है जिनके जरिये हम जान सकते है पूरी प्रक्रिया की ।

PM Mudra Loan Yojana Official Site

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *