Adhar card seeding News

Adhar card seeding News,राशन कार्ड मे आधार कार्ड की सीडिंग कैसे करे ,आधार कार्ड राशन कार्ड से लिंक कैसे करे

आधार कार्ड भारत देश मे आमजन का पहचान का कार्ड बन गया है जैसा की हम देखते है की आजकल कोई भी योजना चले उसमे आमजन का आधार कार्ड ही मांगा जाता है । Adhar card seeding News

जैसे की स्कूल मे बच्चे का दाखिला लेना हो या अस्पताल मे बच्चे की डिलिवरी का काम हो सबमे आधार कार्ड ही चलता है ।

राशन कार्ड मे आधार कार्ड लिंक कैसे करे

जैसा की आजकल हमको जो बात सुनाई देती है की अपना अपना राशन कार्ड अपने अपने परिवार से सदस्य के आधार कार्ड से लिंक करा ले अन्यथा मिलने वाला राशन जो की हर महीने उचित मूल्य की दुकान से मिलता है बन्द कर दिया जाएगा l

  • राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना l
  • सबसे पहले हमको अपने राशन कार्ड को लेकर किशि भी ई मित्रा कियोस्क पर जाना होगा ।
  • उसके बाद ई मित्रा से अपने राशन कार्ड मे लिखे सभी सदस्यो के आधार कार्ड नमबर की सीडिंग करनी होगी ।
  • इसके लिए ई मित्रा के utility के ऑप्शन मे जनाधार लिखना है ।
  • जिसके बाद जनाधार की सीडिंग नाम पर लिंक जंप कर जाएगा ।
  • जिसमे सीडिंग पर क्लिक करने के बाद सीडिंग 2 का ऑप्शन आ जाएगा
  • क्लिक करेगे तो हमारे सामने एक नई विंडो खुल जाएगी ।
  • जिसमे राशन कार्ड के 12 अंक के नमबर को भरना होगा
  • जैसे ही हम 12 अंक के नमबर को भर के क्लिक करेगे
  • जिससे हमारे सामने THIS RASHAN CARD ISNOT THE PART OF NFSA ADHAR SEEDING शो होगा
  • Adhar card seeding News

जिसका मतलब है की हमारा आधार कार्ड राशन कार्ड से पहले से लिंक है जैसा की हम देख रहे है राशन लेते समय हमने अपना अगुंठा पोस मशीन पर लगाया था तो हमारा आधार कार्ड तो राशन कार्ड से लिंक हो चुका है । यानि की हमारा आधार कार्ड राशन कार्ड मे सीडिंग हो गया है ।

राशन कार्ड के कुछ डाटा का ग्रीन मिलना

जैसा की हमने पहले बात की थी की राशन कार्ड के आधार सीडिंग के लिए राशन कार्ड के 12 अंक ई मित्रा के जरिये जनाधार सीडिंग मे भरेते है तो हमारे सामने राशन कार्ड के सदस्यो के नाम शो हो जाते है जिससे आसानी से हमको उनमे से कुछ का रंग हरा दिखाई देता है । Adhar card seeding News

इस तरह से खाद्य सुरक्षा योजना मे जो भी परिवार पंजीकृत है उनका पंजीकरण मे कोई भी तरह का प्रभाव नहीं पड़ेगा उनको नियमित रूप से राशन मिलता रहेगा ।

राशन मे आधार लिंक के फायदे

जैसा की देश भर मे राशन मे आधार की सीडिंग का काम चल रहा है जिससे की हर आम जन को उनके हक का राशन कही भी मिल सके

जिसके कई बड़े लाभ से भी मजदूर लोग वंचित हो जाते है जैसा की लोक डाउन के समय देखने को मिला था । जिसमे आम जन को सरकारी राशन का मिलना सुनिश्चित नहीं हो पाया था चुकी अब हर परिवार के सदस्य क आधार लिंक हो जाएगा जिससे परिवार के सभी सदस्यो को उनका खादय सुरक्षा का राशन मिल सकेगा ।

आधार कार्ड Download Process

आधार कार्ड जैसा की एक अहम docoment बन गया है जिसके जरिये ही आजकल सारा काम होने लगा है जिसके कारण ADHAR CARD की मांग बढ़ गयी है अब आधार कार्ड को DOWNLOAD करने क़े लिये हमें जाना होगा UIDAI .GOV . IN की WEBSITE पर जहां सें आधार कार्ड को डाउनलोड किया जाता है

खाद्य सुरक्षा योजना की सरकारी वैबसाइट लिंक क्लिक करे
रोजगार की अन्य भर्ती की जानकारी
क्लिक करे
लोन कैसे ले -Loan Kaise Le
क्लिक करे
Supervisor Nokari
क्लिक करे
Aadhar Card Kaise Banvaye-आधार कार्ड कैसे बनवाए
क्लिक करे

आधारकार्ड अपडेट

जैसा की हमारे आधार कार्ड में कई बार हमको अपना पता बदलवाना है यान नाम में कोई सरनेम जुड़वाना है या हटाना है तो सबसे पहले हमको एक बार अपने आस पास आधारकार्ड के सेंटर में जाना पड़ता है।

जहा पर अपने आधार कार्ड में कोई भी जानकारी को बदलने के लिए अपना आधारकार्ड और उससे जुडी साक्ष्य को ले जाना है जिससे की कोई भी आधारकार्ड सेंटर हमको हमारे आधारकार्ड में जानकारी को अपडेट करने से आनाकानी न करे।

जब आधार कार्ड सेंटर जायेगे तो हमको करेक्शन करवाने के लिए एक टोकन भी लेना होगा जिससे बाद हमारे हाथ और आंख को दुबारा स्कैन करेंगे और एक नया स्लिप बना दे देंगे।

जिसके लगभग दस दिन में हमारे आधारकार्ड का ऑनलाइन अपडेट करने की प्रक्रिया पूरी हो जाती है और हम अपना सही किया गया आधार कार्ड UIDAI की वेबसाइट से निकलवा लगे।

आर्टिकल का उद्देशय

जैसा की देश भर मे वन नेशन वन कार्ड का नारा चल रहा है यानि की सभी के सभी राज्यो मे अब एक ही राशन कार्ड का काम चल रहा है जैसा की आम जन जिसको अपने मजदूरी के काम से ही फुर्सत नहीं है ।

जान नहीं पाते है की किस तरह से उनको वन नेशन वन कार्ड का फायदा मिल सकता है । इस बात को बताने के लिए इस आर्टिकल को लिखा गया है ।

इस योजना से सबसे बड़ा फायदा यह हुआ है की अभी तक मालूम नहीं था सरकारी कर्मचारी भी खाद्य सुरक्षा का राशन ले रहे है अब आधार कार्ड के सीडिंग के जरिये ये सभी जानकारी आसानी से सामने आ रही है।

जिसके कारण खाद्य सुरक्षा योजना के जरिये हर जरूरतमंद व्यक्ति को ही राशन मिल पायेगा जो लोग इसके योग्य नहीं है उनको योजना का अनुचित लाभ नहीं मिल पायेगा।

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *