Advertisement

Railway Group D Exam Question

Advertisement

RAILWAY EXAM COMPUTER AND SCIENCE BASE QUESTION ANSWER HINDI ME 100

कंप्यूटर और विज्ञान आधारित प्रश्नों के उत्तर हिंदी में-Railway Group D Exam Question

Advertisement
  1. कंप्यूटर का पूरा नाम क्या है? उत्तर: सामान्य रूप से, कंप्यूटर का पूरा नाम “अभिकलक” होता है।
  2. सीपीयू का पूरा नाम क्या है? उत्तर: सीपीयू का पूरा नाम “सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट” होता है।
  3. निम्नलिखित में से कौन सा भाषा वर्तमान में विश्व में सबसे लोकप्रिय है? उत्तर: वर्तमान में, जावा विश्व में सबसे लोकप्रिय भाषा है।
  4. नेटवर्किंग का पूरा नाम क्या है? उत्तर: नेटवर्किंग का पूरा नाम “संचार नेटवर्किंग” होता है।
  5. कंप्यूटर सिस्टम में दो प्रकार के मेमोरी होते हैं। वे कौन से होते हैं? उत्तर: कंप्यूटर सिस्टम में दो प्रकार के मेमोरी होते हैं – प्राथमिक मेमोरी और सेकेंडरी मेमोरी।
  6. विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का पूरा नाम क्या है? उत्तर: विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का पूरा नाम “माइक्रोसॉफ्ट विंडोज” होता है।

कंप्यूटर में दो प्रकार-Railway Group D Exam Question

  1. वायरल मार्केटिंग क्या है? उत्तर: वायरल मार्केटिंग एक ऐसी मार्केटिंग टैक्निक है जिसमें एक मैसेज, वीडियो या कुछ अन्य सामग्री को अधिक संख्या में लोगों तक पहुंचाया जाता है। यह सामग्री इतनी रूचिकर होती है कि लोग इसे अपने अन्य संपर्कों और सोशल मीडिया पर शेयर करना चाहते हैं।
  2. बायोमेट्रिक आधार क्या होता है? उत्तर: बायोमेट्रिक आधार एक ऐसा प्रक्रिया है जिसमें व्यक्ति की शारीरिक गुणवत्ता के आधार पर उन्हें पहचाना जाता है। यह विविध तरीकों में किया जा सकता है, जैसे उंगली स्कैनिंग, आई स्कैनिंग, श्वसन परीक्षण, उच्चतम सुनने योग्य आवाज के फर्क आदि।
  3. डाटाबेस क्या होता है? उत्तर: डेटाबेस एक संग्रह होता है जो संरचित रूप से डेटा को संग्रहित करता है ताकि उसे सरल रूप से एक बार में एक स्थान से दूसरे स्थान पर संग्रहित किया जा सके।

गुणसूत्र क्या होते है ? -Railway Group D Exam Question

गुणसूत्र संख्या तंत्र विज्ञान के एक महत्वपूर्ण भाग होते हैं। गुणसूत्र एक विशेष प्रकार की गणित होती है जो संख्याओं, अंकों और वर्गमूलों के संबंधों को समझने में मदद करती है। इसके माध्यम से हम संख्याओं के बीच गुणन, भाग, जोड़, घात और वर्गमूल आसानी से कर सकते हैं। गुणसूत्र संख्याओं के अध्ययन के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

परमाणु क्या होता है ?- Railway Group D Exam Question

Advertisement

परमाणु, या एटम, एक अणुवीय तत्व होता है जो सभी पदार्थों की आधार होता है। परमाणु एक जीवन्त तत्व होता है जो विभिन्न विद्युत विद्युत के माध्यम से पराजित होता है। यह एक संरचित तत्व होता है जो न्यूक्लियस के चार उप-अणुओं (प्रोटॉन, न्यूट्रॉन, इलेक्ट्रॉन, न्यूट्रीनो) से मिलकर बनता है। परमाणु दुनिया के सभी वस्तुओं की सबसे छोटी इकाई होती है और यह हमारी बहुत सी रोजमर्रा की चीजों के असली रूप को समझने में मदद करती है।

अणु क्या होता है ?

अणु एक न्यूक्लियर पदार्थ होता है जो अत्यंत छोटा होता है। यह एक एव वस्तु होती है जो एक प्रकार से एक परमाणु से भी छोटी होती है। इसका अर्थ होता है कि अणु एक छोटी समूहित इकाई होती है जिसमें एक या अधिक प्रोटॉन और न्यूट्रॉन होते हैं। अणु के भीतर प्रोटॉन और न्यूट्रॉन एक संरचित तरीके से व्यवस्थित होते हैं जो उनके विभिन्न गुणों के लिए जिम्मेदार होते हैं। अणु का अध्ययन न्यूक्लियर फिजिक्स और रसायन शास्त्र में बहुत महत्वपूर्ण होता है।

Advertisement

ऑक्सीजन कैसे बनती है ?

ऑक्सीजन पृथ्वी के वायुमंडल में मौजूद धातु ऑक्साइड से बनती है। पृथ्वी पर लगभग 21 प्रतिशत ऑक्सीजन होता है। यह धातु ऑक्साइड प्राकृतिक रूप से पृथ्वी के उपकरणों से उद्भव होता है, जैसे कि पर्वतीय चट्टानें या धातुओं से बनी अन्य वस्तुएं।

ऑक्सीजन को उत्पादित करने के लिए प्राथमिक रूप से फोटोसिंथेसिस द्वारा कार्बन डाइऑक्साइड को विज्ञान किया जाता है। पौधों के पत्तों और पेड़ों के बांटें या काफी अन्य वनस्पतियों में प्रकाश को ऊर्जा में परिवर्तित किया जाता है जो उन्हें ऑक्सीजन बनाने के लिए उपयोग की जाती है।

दूसरी ओर, ऑक्सीजन को उत्पादित करने के लिए वायु प्रदूषण को कम करने के लिए भी विज्ञान किया जाता है। यह उत्पादकों द्वारा किया जाता है जो निकोल ऑक्साइड नामक धातु ऑक्साइड से विलयित करते हैं। इसके बाद, इसे अन्य धातुओं जैसे बोरॉन के साथ जोड़कर ऑक्सीजन का उत्पादन किया जाता है l

Railway Group D Exam Question

रेलवे में लोकोपायलेट के पद पर भर्ती

जैसा हम जानते है की फिलहाल रेलवे ने 5696 पदों पर भर्ती निकाली है जिनके फॉर्म अभी 19 फरवरी तक भरे जा रहे है जिसका आवेदन आप भी कर सकते है और भाग ले सकते है रेलवे के ड्राईवर बनने का

  • इस भर्ती में आवेदन कर सकते है आईटीआई पास
  • इसके साथ ही डिप्लोमा और बी टेक वाले भी फॉर्म भर सकते है l
  • साथ ही इसमें फॉर्म भरने वाले की आयु कम से कम 18 साल की होना चाहिए l
  • अधिकतम 30 साल और आरक्षण की अलग आयु होगी l
  • इसमें रेलवे के जरिये ऑनलाइन परीक्षा ली जाती है l
  • रेलवे के भर्ती की अधिक जानकारी उनकी website से देख सकते है l
  • ऑनलाइन एग्जाम की तैयार करने के लिए आप संपर्क कर सकते है मोबाइल नमबर 9828378988 पर
  • सबसे पहले आपको ऑनलाइन ट्रेड थ्योरी के क्वेश्चन अंसार की तैयारी करायी जाएगी

Advertisement
Advertisement

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *