9000 रूपये पेंशन जीवन बीमा योजना

9000 रूपये पेंशन जीवन बीमा योजना,पेंशन मिलेगी 9000 रूपये LIC से जाने क्या है योजना

9000 रूपये पेंशन जीवन बीमा योजना

जीवन बीमा योजना (LIC)

जीवन बीमा का मतलब क्या है कोण लेता है जीवन बीमा यानि की कोन करता है जीवन बीमा कैसे लिया जाता है इस योजना में आम जान को क्यों विशवास है।

जैसा की जीवन बीमा का अर्थ लिया जाता है की व्यक्ति के जीवन पर आने वाले जोखिम को जो सहन कर सके। जो व्यक्ति के रहने या न रहने पर भी उसकी जिम्मेवारी को निभाने में उसके परिवार की सही सही समय पर मदद कर सके इस कारन से जीवन बीमा को जिंदगी के साथ भी और जिंदगी के बाद भी उच्चारण से सम्बोधित किया जाता है।

जीवन बीमा योजना का लाभ लेने के लिए समय समय पर जीवन बीमा की क़िस्त को भरते रहना चाहिए जिससे की कोई भी व्यक्ति को बीमा लाभ लेने में दिक्कत नहीं आये l

हर व्यक्ति को लाभ पाने के लिए अपनी आयु के अनुसार जीवन बीमा की पोलोसी को ले लेना चाहिए l

जीवन बीमा कैसे लिया जाता है

जीवन बीमा निगम जिसको आम बोली भाषा में lic कहते है जिससे आम जन हो या विशिष्ट जन सबको बीमा दिया जाता है

जिसको हम जीवन बीमा के नाम से जानते है जैसा की इस को करने के लिए हम जीवन बीमा एजेंट से भी घर बैठे सुविधा ले सकते है जैसे की जीवन बीमा की देश भर में अनेको शाखाये भी है जिनके जरिये जीवन बीमा की पोलोसि को बेचा जाता है। जैसे की नवजात बच्चे से लेकर बुजुर्ग व्यक्ति का भी बीमा किया जाता है।

जीवन बीमा योजना

जीवन बीमा योजना के अनेको प्लान इस समय मिल रहे है जैसा की कुछ प्लान तो ऐसे है जिनको हम हर तीन माह में छह माह में साल में क़िस्त भर कर ले सकते है

लेकिन कुछ प्लान ऐसे है जिनको हम केवल एक बार की क़िस्त जिसको एक मुश्त क़िस्त नाम से जानते है क़िस्त देकर ले सकते है जिनमे मुख्यता पेंशन प्लान आते है।

जीवन शांति बीमा योजना (Jivan shanti beema yojana )

जीवन बीमा की एक ऐसी पोलोसि है जिसमे एक मुश्त क़िस्त जमा की जाती है और पेंशन के रूप में आजीवन 9000 रूपये महीने का पा सकते है। 17 सितम्बर 2018 की जीवन शांति पॉलसी से अनुसार इसमें एक साथ ५ लाख तक की राशि जमा कर सकते है जिसमे बाद में बीमा धारक को 9000 रूपये की हर माह की पेंशन मिलना शुरू हो जाती है।

इसमें जीवन शांति पोलोसि लेने वाले बीमा धारक 5 ,10 ,15 साल के बाद भी पेंशन ले सकते है जिसमे आवेदक जितना अधीक देरी से पेंशन लेंगे उतना अधिक लाभ आवेदक को मिलेगा।

जीवन शांति के लाभ

इस योजना में बीमा लेने वाले को बड़ा लाभ ये है की इसको लेने के तुरंत बाद भी पेंशन को चालू कराया जा सकता है

कोन ले सकता है जीवन शांति पोलोसि को

इस पोलोसि को लेने के लिए कम से कम ३० साल की आयु का होना आवशयक है। अगर पेंशन तुरंत लेना है तो 85 साल की आयु का होना चाहिए डिफरेंट प्लान के लिए आयु 79 होनी चाहिये

lic ने इसके लिए 10 तरह के विकल्प दिए है।

जीवन बीमा की जीवन शांति प्लान को लेकर कोई भी पेंशन ले सकते है एक निश्चित राशि की जिससे की आम जन को बुढ़ापे में कोई भी दीककत नहीं आती है और बीमा धारक के बैंक खाते में आसानी से पेंशन की राशि भी पहुंच जाती है।

जीवन बीमा – Lic

बीमा की सरकारी वेबसाइट लिंक

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *