हॉस्पिटल पर्ची बनेगी ई मित्रा पर 2020-HOSPITAL SLIP E-MITRA SHOP YOJANA

हॉस्पिटल पर्ची बनेगी ई मित्रा पर 2020,अस्पताल स्लिप ई मित्रा योजना

अस्पताल योजना

हॉस्पिटल पर्ची बनेगी ई मित्रा पर :जैसा अपने परिवार किशि भी सदस्य के बीमार होने पर हमको उनको

चेक अप करने के लिए सरकारी हॉस्पिटल मे ले जाना होता है । जब हॉस्पिटल मे जाते है तो हमको लंबी लंबी कतार मे लग कर डॉक्टर को दिखाना होता है इशशे पहले भी हमको पर्ची बनवाने के लिए एक लंबी कतार मे खड़ा होना पड़ता है।

जिसके कारण मरीज परेशान हो जाते है सरकारी हॉस्पिटल मे जाने पर सबसे पहले हमको अपने मरीज को दिखाने के लिए पर्ची की विडो पर जाकर पर्ची न बनावनी पड़े इसलिए राज्य सरकार ने एक बड़ी पहल की है जिसके कारण हमको अब पर्ची बनाने के लिए लंबी कतार मे न लगना पड़े इसलिए सरकार ने एक आदेश जारी किया है की अब आने वाले मरीज को किशि भी तरह से परेशानी का सामना न करना पड़े इसलिए सरकार ने बड़ी पहल की है ।

ई -मित्रा पर्ची योजना

राज्य सरकार की अनुमति से खुलने वाली दुकान जिस पर इंटरनेट से जुड़े कागजी करवाही के काम किए जाते है ।

नि :मुख्यमंत्री दवा योजना

जैसा की आमजन को राहत देने के लिये बड़ी बड़ी योजनाए चलायी गयी है जिनको मुख्यमंत्री या प्रधान मंत्री के जरिये जारी की जाती है इनमे से एक योजना है मुख्यमंत्री नि :शुल्क दवा योजना

108 अंबुलेंश शुविधा

इस सुविधा के जरिये भी दुर्घटना मे घायलो को सही सही

समय पर अस्पताल मे लाया जा सका है जिसके कारण जाने बचाई जा सकी । पहले किशि भी जगह से दुर्घटना होने पर पीड़ित को लाने ले जाने के लिए निजी साधन करना होता था ।

हॉस्पिटल पर्ची बनेगी ई मित्रा पर 2020-HOSPITAL SLIP E-MITRA SHOP YOJANA
हॉस्पिटल पर्ची बनेगी ई मित्रा पर 2020-HOSPITAL SLIP E-MITRA SHOP YOJANA

इस तरह अब आसानी से घर से ही हॉस्पिटल में दिखाने के लिए आसानी स्लिप बनवा सकते है जिससे की हमको हॉस्पिटल में लगाने वाली लम्बी लाइन में खड़ा नहीं होना होगा।

ई -मित्र कियोस्क

साधारणतया हॉस्पिटल में पर्ची को कटाने के लिए अलग से स्टाफ को नियुक्त करना होता है इसलिए अब मरीजों की पर्ची कियोस्क से कटनी लगी है।

इस कारण से अब हॉस्पिटल में ही किस्योक लगाने को विचार किया जा रहा है अब हाल ही में जोधपुर के हॉस्पिटल में चार कियोस्क लगाये जा चुके है।

अब सबको बिना किसी तरह की लम्बी लाइन में लगे ओपीडी की पर्ची ई -मित्र कियोस्क पर बनाने का काम होने लगा है। जिससे मरीज जिसकी तबियत पहले से ही ख़राब होती है अधिक परेशान नहीं होना पड़ता है।

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *