Advertisement

UP AWAS YOJANA SUCHI 2020- यूपी आवास योजना सूची कैसे देखे ?

Advertisement
up आवास योजना लिस्ट 2020,UP AWAS YOJANA SUCHI 2020- यूपी आवास योजना सूची कैसे देखे ?
पीएम पक्के मकान पैसा लिस्ट 2020

UP AWAS YOJANA SUCHI 2020- यूपी आवास योजना सूची कैसे देखे ,यूपी आवास योजना लिस्ट 2020 ,यूपी पीएम आवास योजना ,

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2020( यूपी आवास योजना)

आवास हर किशी की आवश्यकता होती है जैसा की हमने आवेदन किया था पीएम आवास योजना मे तो बड़ी खबर आई है की

Advertisement

अब यूपी आवास योजना की ग्रामीण सूची जारी कर दिया गया है । जिसको अब हम आसानी से देख और जांच सकते है जैसा की आम जन योजना मे किया जाता है की पहले योजना मे लाभार्थियो का चयन किया जाता है ।

ईश योजना मे लाभार्थियो को तीन किस्तों मे आवास योजना का पैसा मिलेगा जैसा की सबसे पहले काम के शुरू करने पर पहली किस्त की योजना राशि जारी कर दी जाएगी इसके बाद मे दूसरी किस्त बीच मे कार्य की जांच मे दी जाएगी उसके बाद जब लगभग ये तय हो जाता है की कार्य समाप्ति के आस पास है तो योजना की अंतिम किस्त जारी की जाएगी । जैसा की यूपी आवास योजना मे घर बनाने के लिए 1.20 लाख की राशि योजना मे चयनित व्यक्ति को दी जाती है ।

PMAUY -G LIST की जांच कैसे करे ?

यूपी आवास योजना सूची 2020 को देखना है तो एचएएमकेओ पीएम आवास योजना की वैबसाइट को खोलना होगा जिसका लिंक

Advertisement

है PM AWAS YOJANA पर क्लिक करेगे तो शिधा शिधा पहुच जाएगे पीएम आवास योजना की ग्रामीण लिस्ट पर जिसमे हम अपना राजय का नाम भरेगे उसके बाद जिला तहशील का नाम भरेगे सबसे अंत मे जो भरा जौयेगा वो होगा पंचायत समिति और आवास योजना का साल जिसको हमको देखना है।को भरते हुये सबमिट कर देगे

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020

तो हमारे सामने जो भी लिस्ट नजर आएगी उसमे उस पंचायत के लोगो का नाम नजर आ जाएगा किशी कारण विशेष से आपका नाम नहीं आया तो समझ लीजिएगा की आपको अब पीएम आवास योजना की सहायता राशि जो की लगभग 1.20 लाख मिलती है को आपको नहीं मिलेगी .

Advertisement

पीएम

अब आपको अगले साल मे जो आवेदन होगा उसमे आवेदन करना होगा लेकिन अबकी बार भी आपका आवेदन रिजेक्ट ना हो इसके लिए आप पंचायत समिति के कर्मचारियो से और जानकारी लेकर ही आवेदन को सही सही डोकोमेंट की पूर्ति करते हुये करे ।

PMAY YOJANA 2020

ईश योजना को क्यो बनाया गया है क्या पीएम आवास योजना पहले भी चल रही थी इन सब के सब बातों वाईए सवाल जवाब है की आम जन जन को या सभी झुग्गी झोपड़ी वालों को आवास देना ही हमारी केंद्र सरकार की मंशा रही है जैसा की इशशे पहले पीएम आवास योजना का नाम इन्दिरा गांधी आवास योजना था जिसमे भी आम जनता को अपना घर बनाने के लिए राशि दी जाती थी

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020- अरबन

अब तक हमने बात की थी की ग्रामीण आवेदन करने वालों को कैसे मिले पीएम आवास योजना का फायदा यानि की उनका

पीएम आवास योजना की लिस्ट मे नाम आया है की नहीं लेकिन अब हम सहरी आवेदन करने वालों भी जानकारी होनी चाहिए की हम पीएम आवास योजना का लाभ ले सकते है की नहीं तो अब हम बता दे की पीएम आवास योजना शहरी लोगो को भी आवास के लिए पैसे और आवास दिलाती है जिसमे अगल अलग आय वर्ग के लोगो को सरकार आवेदन करवाती है और उनसे अपना अपना इन्कम के अनुसार आवेदन करने को कहती है ।

नि :शुल्क मिलेगे जनाधार कार्ड

जैसे की पीएम आवास योजना मे ऑनलाइन और ऑफ लाइन दोनों ही तरह का आवेदन किया जाता है जिनको आवास

योजना मेचयन हो जाता है उनको सुबसिडी की राशि मिलती है यानि जैसे की बैंक लोन पर उनको आवास योजना का फायदा मिलता है तो मिलने वाले आवास की राशि को बैंक लोन करके अदा कर देता है जिसके बाद जिस भी आवास के मालिक को अपना घर लेना होतो उसको बैंक 10 से 20 साल की किस्ते बना देता है जो उस आवास योजना के लाभार्थी को अदा करनी होती है साथ मे सरकार जो सबसिडी उसको देती है वह लोन राशि मे से कट जाती है ।

जब पीएम आवास योजना मे लाभार्थी बैंक की पूरी किस्त अदा कर देता है तो उसको बैंक आवास योजना मे मिले फ्लॅट के डोकोमेंट दे देता है । जिससे आसानी से आम आदमी का खुद का घर का सपना साकार हो जाता है ।

Advertisement

लोन 3 लाख 14 दिन मे मिलेगा

जो की हमारी सरकार ने भी देखा है की हर आम और खास चाहे वो मजदूर हो या फिर कोई झुग्गी झोपड़ी मे निवास करने वाला व्यक्ति सबको अपना घर का सपना साकार हो सके ।UP आवास योजना सूची आप आसानी से देख पायेगे ।

UP AWAS YOJANA SUCHI 2020- यूपी आवास योजना सूची कैसे देखे ?

आर्टिकल का उद्देशय

इस आर्टिकल के जरिये प्रधान मंत्री के जरिये चलाई जाने वाली प्रधान मंत्री आवास योजना की जानकारी दी गयी है जिससे की आम जान जिनके पास अपना मकान नहीं है और किराये के मकान में रहते है इसके साथ ही आम जान जिनके खुद का कोई भू खंड है को भी वो इस योजना के जरिये पक्के मकान में बदल सकते है।

  • आमजन को रहने के लिए पक्का मकान बनवाना
  • खुद के प्लाट को बनाने के लिए पैसे देना

Advertisement

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *