Advertisement

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021 -Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana 2021

Advertisement

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021 -Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana 2021,किसान योजना स्टेटस कैसे जाने , किसान लाभ योजना फोरम ऑनलाइन कैसे भरे

देश मे जैसा की डिजिटल क्रांति आई हुई है सब काम ऑनलाइन होने लगा है इसका बड़ा कारण है जियो का इंटरनेट का चलन और हो रही धोखाधड़ी को रोके जाना ।

Advertisement

किसान योजना

देश मे किसान की आर्थिक दशा को सुधारने के लिए समय समय पर अनेकों किसान योजना चलाई गयी है । जिनमे सबसे बड़ी योजना है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना जो हर लघु किसान को सभी तरह की लाभ योजना से जोड़ रही है । आम किसान इसका लाभ ले रहा है इसके लिए किसान का ऑनलाइन पंजीकरण करना अनिवार्य है । अब हम इसके बारे मे जानकारी देगे की किसान किस तरह से अपना पंजीकरण यानि की रजिस्टेशन कर सकता है ।

  • ऑनलाइन फोरम को भर करके सबसे पहले जो किसान अनपढ़ है या कम पढे लिखे है।
  • उनको तो अपने गाँव के अटल सेवा केंद्र के जरिये ही आवेदन करना चाहिए ।
  • क्योकि किसी कारण से अगर ऑनलाइन फोरम मे गलती हो गयी है।
  • उसको ठीक करने मे किसान को काफी समय भी लग सकता है और उसका मिलने वाला लाभांश काफी लेट भी हो सकता है ।

अब बात आती है पढे लिखे किसान की जो अपने मोबाइल से भी ऑनलाइन किसान योजना का फोरम भए सकता है ।

किसान योजना लेटैस्ट खबर

जैसा की किसानो के लिए बड़ी किसान सम्मान निधि योजना ( Pm Kisan Samman Nidhi Yojana ) जारी की है इस योजना का अब तक किसानो को लाभ दिया जाता रहा है ।

Advertisement

हाल ही मे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानो की पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आठवी किस्त को जारी किया है जो किसानो के खातो मे पहले की भाति है सीधा एनएफ़टी के जरिये भेजी जाएगी जिससे किसान को सीधा लाभ मिल पाएगा किसी भी अधिकारी के यहा कोई तरह का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा ।

  • लगभग 9 करोड़ किसानो के लिए 19000 करोड़ रुपए की किस्त जारी की जा चुकी है ।
  • आठवी किस्त का स्टेटस कैसे देखना है इसकी जानकारी भी देने जा रहे है ।
  • आठवी पीएम किसान सम्मान निधि किस्त की लिस्ट कैसे देखनी है की जानकारी भी दे रहे है ।

पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त आसानी से कब मिल पाती है जैसा की हम बताने जा रहे है की किसी भी किसान जिसका पंजीकरण हो चुका है और बैंक खाता भी आधार कार्ड से लिंक किया गया है उसकी किस्त आसानी से आ जाती है ।

इसके साथ ही आवेदन का नाम आधार कार्ड का नाम और बैंक खाते के नाम के स्पेलिंग के अक्षर समान होने चाहिए । पीएम किसान सम्मान निधि की आठवी किस्त भी अब किसानो के खातो मे डाली जा रही है ।

Advertisement
प्रधानमंत्री  किसान सम्मान निधि योजना 2021 -Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana 2021
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021 -Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana 2021

किसानो को दोहरा लाभ

किसान अब तक हर योजना के लिए अलग अलग आवेदन करते आए है लेकिन पीएम किसान सम्मान निधि योजना मे पंजीकरण हो जाने के बाद अब किसान को अलग से किसी तरह का पंजीकरण नहीं कराना होगा ।

जैसा की किसान को अगर अब खेती के लिए पैसो की जरूरत है जिससे बैंक से लेना है तो अब किसान योजना मे पंजीकरण हो जाने से किसान को आसानी से किसान क्रेडिट कार्ड बन जाता है ।

  • इस तरह से अब किसान को किसी भी बैंक से लोन के लिए अलग से चक्कर नहीं लगाना पड़ता है पंजीकरण के लिए ।
  • जब किसान को फसल बीमा भी लेना होता है तो किसान पं किसान योजना मे पंजीकरण हो जाने के बाद बीमा भी आसानी से कर दिया जाता है ।

किसान को अब बार बार मै किसान हूँ का प्रमाण नहीं देना होता है । जिससे किसानो को दोहरा लाभ मिला है । उनके सभी काम अब एक पंजीकरण के कारण होने लगे है ।

लघु किसान योजना

जैसा की मब तक जो भी योजना चली सब किसानो के लिए चली लेकिन पीएम किसान योजना ही एक ऐसी योजना बनाई गयी जिसमे सभी के सभी लघु किसानो को ही शामिल किया गया ।

जिसके कारण देश मे पिछड़े और आर्थिक रूप से कमजोर लघु किसान जितने भी थे सबको आसानी से शामिल होने का मोका मिला है । जिससे उनके जीवन स्तर को भी सुधरने का अवसर आया है ।

  • देश मे छोटे छोटे गाँव है जहा आर्थिक रूप से कमजोर किसानो को पीएम किसान योजना के जरिये पंजीकृत किया है ।
  • इस योजना मे किसान को लाभ की राशि उनके बैंक खाते मे भेजी गयी है जिससे उनको लाभ को किसी बीचोलिये के साथ नहीं बाटना पड़ता है ।
  • किसी तरह की कोई अड़चन आने पर टोल फ्री नमबर से दूर किया जाता है ।
  • कोई भी किसान ऑनलाइन घर से पंजीकरण कर सकता है अपने आधार कार्ड और मोबाइल नमबर से ।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना को लघु किसान योजना भी कह दे तो कोई गलत नहीं होगा । जिसमे मुख्य रूप से पीएम लघु किसान की आर्थिक दशा को सुधारने की कोशिश की गयी है ।

Advertisement
Advertisement

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *