किसान लोन योजना- FARMER BAINKLOAN 2020

By | September 16, 2021

किसान लोन योजना -FARMER BAINKLOAN 2020,KISAN BAINK LOAN,किसान फसल लोन ,किसान अल्प कालीन लोन ,किसान लोन स्कीम ,कृषक लोन ,अन्नदातालोन

किसानो के देश के नाम से जाना जाने वाला भारत देश कृषि प्रधानं देश है इसके छोटे छोटे गाँवो में किसान निवास करते है यहाँ पर सर्दी गर्मी बारिश सभी की सभी ऋतुएँ आती है जिसके कारण यहाँ सभी मौसम की फसल आसानी से उगाई जा सकती है।

यही खेती ही यहाँ का मुख्य व्यवसाय बनी हुई है जिसके कारण किसान अपने गांव की जमीन पर ही कोई भी फसल बो लेता है। इस फसल को बोन के लिए उसको समय समय पर धन की भी जरूरत पड़ती है जिससे की वह फसल के लिए बीज और दवा साथ ही खाद आदि को खरीद सके इसके लिए उसको अपने गांव के छोटे बड़े साहूकार का सहारा लेना पड़ता है जिसका फायदा साहूकार मनमाना ब्याज ले कर करता है यहाँ तक की किसान की जमीन को भी छोटे छोटे रुपयों के बदले में गिरवी रख लेता है जब किसान की फसल बारिश या सूखे कर कारण ख़राब हो जाती है तो साहूकार किसान की जमींन को ही कुछ रुपयों के नहीं चूका पाने के कारण हड़प लेता है।

साहुकारो के चिटफण्ड का अन्त

हमारा भारत देश जैसे ही आजाद हुआ वैसे ही सबसे पहले किसानो के इस होने वाले शोषण को रोकने के लिए सहकारी समिति बनाई गयी जिनसे किसानो को जोड़ा गया और समितियों के माधयम से उनको लोन देने की व्यवस्था की गयी।

  • किसानो को अब काम ब्याज पर पैसा मिलने लगा।
  • साहूकारों की मनमाना ब्याज लेने वाला कारोबार का अंत हो गया।

इस तरह से किसानो को साहूकारों के चिटफंड के शोषण से बचाया गया। जिससे किसानो को अधिक महंगी फसल को बोने की हिम्मत बनी साथ ही किसानो की आर्थिक दशा में भी सुधार होने लगा।

किसान KCC लोन योजना

किसानो को छोटे छोटे पैसा आसानी से मिल जाये इश्के लिए बैंक ने किसान क्रेडिट कार्ड बनाये है। जिसके जरिये किसानो कोको बिना कोई गारंटी के लोन यानि अल्प कालीन ऋण मिल जाता है। किसान क्रेडिट कार्ड क्या है कैसे बनाये जाते है इसके लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करे किसान क्रेडिट कार्ड

ये एक किसान की सही पहचान करने वाला कार्ड बन गया है जिसको कोई भी सरकार बैंक अपने क्षेत्र के किसानो को जारी करता है फॉर्म भरवा कर इसके जरिये किसान समय समय पर आसानी से लोन ले पाते है उनको किसी भी पंच या सरपंच से सिफारिस करवाने की कोई जरूरत नहीं पड़ती है।

किसान भूमि लोन

किसान लोन योजना- FARMER BAINKLOAN 2020
किसान लोन योजना- FARMER BAINKLOAN 2020

किसानो को किसान क्रेडिट कार्ड के जरिये अप्लकालीन ऋण तो मिलने लगा लेकिन अब किसान जैसा की बड़ी महँगी खेती करे जैसा की चन्दन की खेती जिसमे काफी बड़ी लगता लगती है।

ऐसे में बड़ा ऋण किसानो को कैसे मिले जैसा की आये दिन गन्ना किसानो के कर्ज के कारण अपनी जीवन लीला समाप्त करने की खबर भी आती रहती है ये घटना होने से रोका जा सके इसके लिए भी अब किसानो को मिलने वाले बड़ी ऋण के नियमो में भी काफी सुधार किया जा रहा है। जिससे किसानो को कोई भी बड़ा कदम उठाने से रोका जा सके।

भूमि लोन क्या है ?

हमें आये दिन न्यूज़ पेपर में आ रही लोन योजना में गोल्ड लोन की खबर को जरूर देखा होगा के कभी ये खबर आती है की किसानो को भूमि पर लोन मिलेगा नहीं क्योकि किसानो के लिए अब बड़ी लाभकारी योजना बनाई जा रही है।

जिससे किसानो को बड़ी राशि का लोन भी खेती योग्य भूमि के आधार पर मिलने लगा है जैसा की जिस फसल को बोना है उसके बारे में लोन का आवेदन कृषि समितियों को भी लगा सकते है जिसको कृषि की सहकारी समिति आस पास के सरकारी बैंक में भेजकर किसानो को बिना भूमि को गिरवी रखे लोन देने की योजना को प्रस्तावित करती है।

  • जब खेती की जाने वाली भूमि को आधार बनाकर लोन लिया जाता है तो उसको भूमि लोन कहा जाता है।
  • जैसा की गन्ना खेती करने वाले किसान भूमि पर लोन लेते है।

लोन को चुकाने के लिए छोटी छोटी क़िस्त बनाई जाती है जिससे की किसान आसानी से लिया जाने वाला लोन को चुकता कर सके किसी तरह की कोई भी परेशानी उसको नहीं आती है।

लोन माफ़ी योजना

किसान लोन योजना- FARMER BAINKLOAN 2020
किसान लोन योजना- FARMER BAINKLOAN 2020

किसान कर्जमाफी योजना आजकल काफी चर्चा में इसका बड़ा कारण है देश के 75 % भाग पर खेती का किया जाना देश के छोटे छोटे गाँवो में किसान रहते है जिसके चलते उनको खेती का काम करने के लिए कृषि ऋण दिया जाता है जिससे किसान अपनी फसल के लिए सभी साधन जैसा की खाद बीज और दवा आदि को खरीद सके।

लेकिन किसान को सारा का सारा ऋण फसल के आधार पर दिया जाता है जैसा की किसान की फसल कई बार भाव न मिलने के कारण या बारिश के कारण ख़राब हो जाती है।जिसके कारण किसान आसानी मिलने वाला लोन को नहीं चुका पाता है जिससे किसान मानसिक रूप से परेशान हो जाता है साथ आगे से खेती न करने की सोचने लगता है। इन कारण देश की सरकार ने खेती करने वाले किसानो की परेशानी को समझा और उनको आगे खेती को करने के लिए प्रोत्साहित करने की योजना भी बनाई है।जिससे लिए किसान को एक निश्चित लोन राशि को माफ़ किया गया है। इस किसान कर्जमाफी लोन योजना को सारे देश के किसानो के लिए चलाया गया है जिससे की सभी किसानो को सामान रूप से मदद मिल सके समय समय पर राज्य सरकार के साथ साथ केंद्र सरकार भी किसान कर्जमाफी योजना चला रही है।

  • किसान कर्ज नमाफी योजना के जरिये किसान लोन माफ़ किया जाता है।
  • किसका कितना कितना लोन माफ़ किया गया है।
  • किसको लोन दिया गया की जानकारी पंचायत से मिल जाती है।
  • साथ ही किसान को कर्जमाफी का सर्टिफिकेट भी जारी किया जाता है।

जिससे किसानो को कोई भी फर्ज लोन अधिकारी बनकर अनुचित धन न ऐठ सके किसान को आगे के लिए भी फसल ऋण मिल जाता है जिससे खेती करने की उसकी रूचि कम नहीं होती है।

लघु अवधि फसल ऋण योजना

किसान को अपनी फसल को तैयार करने के लिए समय समय पर पैसो की जरूरत पड़ती है जिसके लिए उसको साहूकार के पास जाना पड़ता था अब किसान को फसल के लिए लघु अवधि के ऋण भी दिए जाने लगे है।

  • लघु अवधि का ऋण कैसे मिलेगा ?
  • कब मिलेगा ?
  • कितने समय के लिए मिलेगा की जानकारी नीचे के लिंक से क्लिक कर जान सकते है।

SHORT TERM CORP LOAN जब इस कलर के लिंक पर क्लिक करते है तो हम सीधा लोन लेने के लिए

सरकारी वेबसाइट पर पहुच जाते है जिसमे हमको दो तरह के पॉइंट लिखे नजर आयेगे कीपहला स्वय की अल्पकालीन ऋण राशि की सूचना प्राप्त करे और दूसरा बैंक ,ब्रांच ,पेक्स वार वितरित

अल्प कालीन फ़सली ऋण सूचना प्राप्त करे ये सारी सुचनाए खुलने वाले राजस्थान जन सूचना पोर्टल पर दिखेगे।

कैसे चेक करे ऋण की जानकारी

इसके लिए पहले नंबर के ऑप्शन को क्लिक करना होगा और पूरी आगे की प्रोसेश होने पर लोन के लिए फार्म भरा था जब एक नम्बर मिला था जिसको यहा पर पंजीकरण यानि लोन लेने का रजिस्टेसन कहते है को डाल देगे उसके बाद लोन देने वाली बैंक का नाम ,डिस्ट्रिक यानि जिले का नाम डालना है जिसके बाद एक नया ऑप्शन दिखेगा जिसमे search लिखा होगा पर क्लिक करते ही आपकी लोन की पूरी जानकारी आपके सामने आ जाएगी ।

भाई या पडोसी के लोन की जानकारी कैसे पाये

इशका शिधा सा उपाय है जो दूसरे नम्बर का पॉइंट लिखा है की बैंक ,ब्रांच ,पेक्शवार वितरित अल्प कालीन फ़सली ऋण सूचना प्राप्त करे पर माऊस का तीर का निशान ले जा कर क्लिक करते है तो एक नया पन्ना खुल कर सामने आ जाएगा और जो सामने दिखेगा वो क्रमवाइज ईश तरह होगा ।

  • आपकी कम्प्युटर की स्क्रीन पर लोन देने वाले बैंको के नाम जिलेवार दिखाई देने लग जाएगा ।
  • जब आप अपने द्वारा भरे गए बैंक या पडोशी के बैंक के नाम पर क्लिक करेगे तो जो सूचना आपके सामने आएगी ।
  • जिसके बाद गाँव का नाम पर क्लिक कर पंजी करण ,पेक्स आदि का विवरण भरने पर प्रोसेस करने पर स्वीकृत बैंक लोन के बारे मे जानकारी आ जाएगी ।
  • ईश प्रोसेस को अपनाकर आप राजस्थान के अल्पकालीन फसल ऋण योजना के जरिये मिलने या न मिलने की जानकारी पता कर सकते है ।

किसान लोन योजना- FARMER BAINKLOAN 2020 की जानकारी से सभी किसानो को लाभ मिलेगा इस उद्देशय से आर्टिकल लिखा गया है। जिससे देश के सभी किसान लाभ ले सके अधिक जानकारी अपने पंचायत समिति से जुड़े लोन विभाग से ले लेवे क्योकि हर साल किसानो के लिए नई किसान कर्जमाफी लोन योजना सरकार के जरिये जारी की जाती है।

समय समय पर पंचायत समिति के किसान लाभ योजना की जानकारी लेते रहने से केंद्र की लाभकारी योजना की भी जानकारी मिलती रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *