Advertisement

Free Helmet Yojana 2020

Advertisement

मुफ्त Helmet Yojana 2020,फ्री हेलमेट योजना 2020 ,मुफ्त वाहन गिफ्ट योजना ,गहलोत सरकार योजना

दुर्घटना

जैसा की हम सब को पता है की कभी कभी अचानक एशि घटना घट जाती है जो हम नहीं चाहते है जिसमे हमारी जान माल

Advertisement

का नुकसान हो जाता है को ही दुर्घटना का नाम दिया जाता है FREE HELMET YOJANA 2020 बात आती है जिससे की हमको कोई भी सड़क दुर्घटना का सामना करना पड़े तो भी हमारी सुरक्षा हो जाए साथ ही किसी भी बड़ी से बड़ी दुर्घटना मे भी हमारी जान बच जाए इसके लिए सबसे जरूरी है की हम सभी सड़क पर चलने वाले नियमो का पालन करे जैसा की सबसे पहला नियम है की कोई भी दो पहिया वाहन पर चलते समय सबसे पहले हम व जो भी साथी हमारे साथ जा रहा है उसको हेलमेट पहनाना न भूले ।

ये पहला सुझाव है जिससे किसी भी बड़ी दुर्घटना होने के बाद भी जब हमारा दिमाग बच जाता है जिससे हमारी और साथी की जान का बचना काफी हद तक सुनिश्चित हो जाता है । जब भी बड़ी दुर्घटना होती है तो कई बार हमने देखा है की दुर्घटना मे सिर का भाग पूरी तरह से कुचल गया है लेकिन जब मानो हमारे पास एक बड़ी अच्छी आई अस आई कंपनी का हेलमेट पहना है तो वह बड़ी चोट जो दुर्घटना मे सिर पर लाग्ने वाली होती है खुद सहन कर लेता है ।

जिससे भी हमारी लगने वाली चोट से हमारे सिर का बचाव हो जाता है । इस तरह से सड़क दुर्घटना मे हेलमेट से अपना व अपने साथी के जीवन का भी बचाव किया जा सकता है ।

Advertisement

देश में दुर्घटना

हमारे देश में जब होने वाली वाहन दुर्घटनाओ का आकलन किया जाता है तो जानकारी में आता है की देश की सडको में बने हुए

गड्डे के कारन रोजाना इतनी जाने जाती है की हमारी सरहदों पर भी शहीद होने वाली सख्या भी कम पड़ जाती है । FREE HELMET YOJANA 2020 से इसको रोका जा सकता है ।

देश का दुर्घटना जीरो टोलरेंस निति

` जब कोई भी दुर्घटना होती है तो माल के साथ साथ जान का भी नुकसान होता है जैसा की आकड़ो से जानकारी में आया की देश

Advertisement

में जो भी अधिकतर दुर्घटना हो जाति है उनमे सबसे ज्यादा मोतो का कारन होता है शिर में आने वाली चोटे जिनके कारन ही अधिकांश लोगो की मोत हो जाती है ।

दुर्घटना में मोतो को कैसे रोका जा सकता है

यह सोचने का पहला विषय है की सडक की होने वाली दुर्घटना को रोका जा सके और साथ ही दुर्घटना हो भी जाये तो चालक

और यात्री की होने वाली मोत को रोका जा सके । FREE HELMET YOJANA 2020 अपना कर ।

सरकार का मंथन (फ्री हेलमेट योजना 2020 )

सरकारों ने अपने सब प्रयास किये जैसे सबसे पहले सभी सडको को अच्छा से अच्छा बनाया जिशसे कोई भी बड़ा एक्सीडेंट को

रोका जा सके इसके आलावा सरकार ने कड़े से कड़े नियम बना दिए सब सडको पर रोड लाइट लगा दी और क्रासिंग भी करने से पहले बड़े ही सावधानी के संकेत बना दिए जिनका पालन करना सबकोआवश्यक कर दिए इशी दिशा में अब और बड़ा प्रयाश किया है वर्त्तमान की गहलोत सरकार ने सबको हेलमेट उपलब्ध कराने के लिए एक बड़ी योजनाचलायी है जिसका नाम ही मुफ्त हेलमेट योजना रक्खा है जिसके अनुसार यदि सब गाड़ी चालको को हेलमेट मिल जायेतो सिर के फटने से होने वाली मोतो को रोका जा सकता है ।

फ्री हेलमेट योजना का लागु कैसे हो

जैसा की हमने देखा है की गाड़ी मालिक गाड़ी को लेने में तो रूचि दिखाते है लेकिन अपनी सुरक्षा के लिए किशी भी तरह का

सामान लेने में कोई तवज्जो नहीं देते है इशलिये हमारी सडक पर जो दुर्घटनाये होती है जो किशी भी कारन से हुई हो को रोकने के लिए हेलमेट को ही क्यों न गाड़ी खरीद के साथ अनिवार्य कर दिया जाये लेकिन गाड़ी डीलर इश छोटे से सामान को रखने में रूचि नहीं दिखा पाते है इसके कारण से सरकार ने एक ऐसा नियम बना दिया जिसके कारण गाड़ी बेचने वाले डीलरो को हेलमेट रखना ही नहीं देना भी पड़ेगा

Advertisement
Free Helmet Yojana 2020
Free Helmet Yojana 2020

क्या है फ्री हेलमेट योजना

जैसा की नाम से ही जान पड़ता है की फ्री यानि बिलकुल मुफ्त जिसमे किशी भी तरह का कोई शुल्क न देना हो यानि गाड़ी लेने

वाले को कोई भी हेलमेट लेने के बदले कोई भी राशि नहीं देनी पड़ती हो सरकार ने साफ रूप से बताया है की आने वाली 1 अप्रैल 2020 से कोई भी दुपहिया वाहन लेगा उसको गाड़ी बेचने वाले गाड़ी डीलर बिलकुल FREE HELMET देना होगा इस सरकार की योजना से साफ हो गया है की अब गाड़ी लेने वालो को हेलमेट बिलकुल मुफ्त मिलेगा ।

राजस्थान फ्री हेलमेट योजना 2020

फ्री हेलमेट योजना की सुरुवात राजस्थान की गहलोत सरकार कर रही है ये योजना की शुरुवात राजस्थान में होने के कारन

ही इसको राजस्थान फ्री हेलमेट योजना के नाम से जाना जाता है ।

जनाधार कार्ड वितरण योजना |Janadhar Card Vitran Yojana |

राजस्थान दुर्घटना में कमी

जैसा की साफ साफ नजर आता है की कोई भी घटना हो या दुर्घटना जिसमे हम किशी भी तरह से चोट लगाने का कारन बनाते है तो देखा गया है की लगाने वाली चोट पहली सर पर लगती है उसका कारन है की चाहे हम किशी भी गाड़ी को चला रहे है |

उस समय किशी तरह का सर का बचाव करने के लिए लिए हेलमेट का न पहना होना जिसके कारन हमारा सिर चोट से बचाव कर सके , इसलिए अब जब किशी भी घटना के समय गाड़ी के चलाते समय हमारे सिर पर हेलमेट होगा तो होने वाली दुर्घटना में आसानी से सर का बचाव हो जायेगा |
  • जिसमे होने वाली दुर्घटना का रूप कम हो जायेगा |
  • लगाने वाली चोट में कमी होने से व्यक्ति की जान से मरने की सम्भावना कम होगी |

इस तरह से राजस्थान में होने वाली दुर्घटना से बड़ी बड़ी सख्या में होने वाले मृत्यु के आकड़ो में कमी आएगी |

आर्टिकल उद्देशय

इस आर्टिकल के जरिये मिलने वाले फ्री हेलमेट योजना के बारे मे बताया गया है जिससे कोई भी बाइक लेने वाला व्यक्तिअपने मिलने वाले फ्री हेलमेट को छोड़ न दे जिससे की हेलमेट फ्री योजना का उपयोग हो सके ।

इस योजना के जरिये होने वाले दुर्घटना मे सिर की चोट लगने से मृत्यु को रोका जा सकेगा । जिससे असमय होने वाली जन हानी को रोका जा सकेगा ।

Advertisement

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *