Advertisement

Today Breaking News : टुडे ब्रेकिंग न्यूज़

Advertisement

Today Breaking News,आज के मुख्य समाचार ,Today Breaking News : टुडे ब्रेकिंग न्यूज़

Advertisement

अल्प संख्यक छात्रवृति न्यूज़

हाल ही मे बढ़ी अच्छी खबर आई ही जिसमे Today Breaking News : टुडे ब्रेकिंग न्यूज़ मे बताया गया है की अब जो भी अप्लाई कर चुके है 2020-21 की छात्रवृति स्वीकृत होने के बाद भी खाते मे नहीं आई है ।

जिसका बढ़ा कारण है विधारथी ने अपना योजना आवेदन के समय मे बैंक खाता सही अपलोड नहीं किया है या फिर उन्होने अभी तक भी सही नहीं किया है तो अब सबको एसएमएस भेजे जा रहे है जिसके जरिये छात्र अपने आईडी पासवर्ड से अपना फोरम खोलकर सही कर सकते है जिससे की विभाग सभी स्वीकृत किए गए छात्रवृति योजना के फोरम का पैसा यूने बैंक खाते मे आसानी से भेज सके उनकी रुकी हुई छात्रवृति उनके बैंक खाते मे डाली जा सकेगी ।

अगुन्ठा सत्यापन जैसा की आजकल काफी लोग जो की पढ़ नहीं रहे है उसके बाद भी किसी भी बंद संस्था से पैसा लेकर अपने नाम से किसी भी कोर्स में एडमिशन ले लेते है जिसके बदले में वे अपने नाम से आने वाली स्कालरशिप को अपने खाते में ले लेते है जबकि न तो वे संस्था में पढने जाते है न ही कोई एग्जाम देने जाते है l

Advertisement
  • इस बात की जानकारी होने पर अब सभी आवेदन करने वालो को बायोमेट्रिक रूप से अपनी उपस्थिति बतानी होती है l
  • जिसके बाद ही किसी भी आवेदन करने वाले छात्र की स्कालरशिप डल पाती है l
  • जिससे की पढने वाले छात्रो को हक़ कोई भी नहीं पढने वाला छात्र नहीं ले पायेगा
  • इसके साथ ही संस्था मालिको का भी बायो मेट्रिक सत्यापन किया जा रहा है l
  • जिससे की कोई भी फर्जी संस्था बनाकर किसी भी तरह की सरकारी सहायता को नहीं ले सके

बिटकोइन मे बढ़त

Today Breaking News : टुडे ब्रेकिंग न्यूज़ — आज की मुख्य खबर मे शामिल है क्रिप्टो करेंसी बाजार की जानकारी जिसमे सबसे पहले हम बताने जा रहे है Today Breaking News : टुडे ब्रेकिंग न्यूज़ बिट कोइन की जिसमे गत दिनो से बढ़ा उछाल देखने को मिल रहा है जिसमे सबसे बड़ी बात यह है की जब भी कोई उतार चढ़ाव बिट कोइन मे आता है ।

इसके साथ ही अन्य क्रिप्टो कोइन मे भी घटत बढ़त होती है जैसा की गत दिनो मे बिट कोइन जो की 48000 डॉलर के ऊपर तक पहुच चुका था अब जब 42000 डॉलर के आस पास आ गया तो सभी तरह के क्रिप्टो कोइन जैसा की चाहे वो मेटिक पोली गण हो या फिर वाजिरेक्स एक्सचेंज का डबल्यूआरएक्स नमक कोइन भी कम हो गया था अब जैसा की बिट कोइन फिर से ऊपर आकार 43000 डॉलर तक पहुच गया है तो अन्य कोइन भी बढ्ने लग गए है यानि की उनके घटे हुये मूल्य भी अब बढ्ने लग गए है । Today Breaking News : टुडे ब्रेकिंग न्यूज़

रीट परीक्षा खबर

Today Breaking News : टुडे ब्रेकिंग न्यूज़ —राजस्थान मे बड़ी परीक्षा होने जा रही है रीट की जिसमे सरकार ने सरकारी बसो के साथ साथ निजी बसो को भी परीक्षा देने आने वालों के लिए फ्री कर दिया है इसके अलावा कोई भी परीक्षार्थी को दिक्कत न आए प्रसासन ने काफी हेल्पलाइन नमबर भी जारी कर दिये है

Advertisement

जिसमे सबसे पहले राजस्थान सरकार ने जो हेल्पलाइन नमबर जारी किए है वो इस प्रकार है ।

  • श्रवण बोहरा मोबाइल नमबर 9829538587
  • गोपाल यादव मो 9828499995
  • राधेश्याम मेहता मोबाइल नमबर 9351411444
  • हेमराज गुर्जर मो 9950061444
  • राम स्वरूप शर्मा 9829628481
  • मुकेश कुमावत 9887311220

किसी भी परीक्षार्थी को आने जाने रुकने या खाने पीने की समस्या आए तो आप बताए गए ऊपर के हेल्पलाइन नमबर पर संपर्क कर सकते है राजस्थान सरकार के जरिये जारी किए गए इन नमबरों के जरिये जो भी उचित मड्ड बन पाएगी परीक्षार्थी को उपलब्ध करा दी जाएगी ।

आईटीआई एनसीवीटी परीक्षा

जैसा की हाल ही मे सप्लिमेंट्री परीक्षा की तिथिया घोषित की गयी है जिसमे इंजीनियरिंग ड्राविंग की परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित की जाएगी

इसके अलावा आईटीआई की सप्लिमेंट्री प्रकटिकल की परीक्षा 14 सितंबर को आयोजित की जाएगी सभी छात्र जिनकी मुख्यत परीक्षा है सेंटर उनकी ट्रेनिंग कराने वाले आईटीआई मे ही परीक्षा देगे कुछ आईटीआई जो बंद हो चुकी है के आईटीआई के छात्रों की परीक्षा मुख्यत सरकारी आईटीआई मे आयोजित की जाएगी आईटीआई की परीक्षा का एड्मिट कार्ड भी आईटीआई के बोर्ड ने जारी कर दिया है ।

अफगानिस्तान से ऐरलिफ्ट भारत मे

जैसा की तालिबान ने अपनी सेना के जरिये अफगानिस्तान पर अपना सेन्य नियंत्रण कर लिया है ऐसी दशा मे वहा पर रहे सभी देशो के नागरिकों के लिए बड़ी ही भयानक यातना का दोर गुजर रहा है ।

वे सभी आने जाने वाले विमानो मे बड़ी ही आशा की नजर से देख रहे है की उनको भी कोई अपने वतन ले जाने वाला विमान आ जाये ऐसे मे भारतीय सेना के विमान गलोब मास्टर के जरिये यह काम कर रही है ।

जैसा की काबुल हवाई अड्डे से भारतीय सेना के विमान वहा पर फंसे भारतीयो को ऐरलिफ्ट करके ला रही है जिससे वहा फंसे भारतीयो के मन मे आशा की लहर पैदा हो गयी है जैसा की अभी दिनाँक 17 अगस्त 2021 को 130 भारतीय नागरिकों को भारतीय सेना के विमान ग्लोब मास्टर के जरिये स्वदेश लाया गया है उनको गाजियाबाद के हिडन एयर बेस पर उतारा गया जहा से उनको उनके घर भेजा जा रहा है । काबुल एयर बेस पर अमेरिकी सेना का नियंत्रण होने के कारण भारतीय राजनेता अमेरिका से बात करके काबुल हवाई अड्डे पर भारतीय सेना के विमान ग्लोब मास्टर को भेज रहे है जिससे वहा पर काम करने वाले सभी भारतीय नागरिकों को भारत लाया जा रहा है ।

Advertisement

9 लाख परिवारों को हर घर नल कनैक्शन

राज्य मे अब जल जीवन मिशन मे बड़ी पहल की है जिसमे प्रदेश के नो लाख परिवारों को जल के कनैक्शन दिये गए है जैसा की जलदाय विभाग के मंत्री बीड़ी कल्ला ने सोमवार को ज्नकारी दी है की अब तक आम जन को जल जीवन मिशन के जरिये नो लाख परिवारो को जल का कनैक्शन दिये गए है ।

दिये गए जल कनैक्शन बड़ा हिस्सा ग्रामीण क्षेत्र का भी ज़्यादातर दिये गए जल कनैक्शन गांवो और ढानियो मे दिये जा रहे है जिससे की ग्रामीणो को पीने का पानी मिलने मे कोई भी परेशानी का सामना न करना पड़े ।

मिलेगा बेटियो को सैनिक स्कूल मे दाखिला

देश के 75 वे स्वाधीनता दिवस की वर्ष गांठ पर प्रधानमंत्री ने एक बड़ी घोषणा की है जो टूड़े ब्रेकिंग न्यूज़ का हिस्सा बन गयी है जिसमे बताया गया की अब देश की बेटियो को भी सैनिक स्कूल मे प्रवेश मिल सकेगा ।

अभी ये मिलने वाला प्रवेश 6 ठी क्लास से मिलेगा और क्लास 12 वी तक बेटियो को उसी स्कूल मे पढ़ने का अवसर मिलेगा जैसा की देश भर मे सैनिक स्कूल की संख्या 33 है जिसमे राजस्थान के चितोड़ गढ़ मे एक सैनिक स्कूल है इसमे भी अब बेटियो को मिलेगा प्रवेश का अवसर छात्राओ को अलग से रहने के लिए हॉस्टल की भी व्यवस्था होगी । जिसमे सबसे पहले प्रवेश लेने के लिए उनको प्रवेश परीक्षा देनी होगी । जिसमे मेरिट मे आने के बाद ही छात्राओ को किसी भी सैनिक स्कूल मे प्रवेश मिल सकेगा ।

  • सैनिक स्कूल मे राज्य के निवासियों के लिए 67 % सीटो को कोटा होता है ।
  • अन्य राज्य के छात्रों की लिए 33 % सीटे होती है ।

राजस्थान के झुनझुनू मे भी एक सैनिक स्कूल है जिसमे सबसे अधिक माने तो तीन स्कूल उत्तरप्रदेश मे है ।

बड़ी खबर 20 लाख का लोन महिलाओ को मिलेगा

जैसा की अब तक महिलाओ ने समाज के हर पहलू मे अपनी बड़ी भागीदारी देती आई है इसलिए अब महिलाओ के बनाये गए स्वय सहायता समूह पर प्रधान मंत्री मोदी ने बड़ी घोषणा की है जिसके अनुसार अब महिलाओ के स्वय सहयाता समूह को बड़ी लोन योजना का लाभ दिया जाएगा ।

जैसा की महिलाए छोटे छोटे स्वय सहायता समूह बनाकर अपना छोटा छोटा कारोबार करती है जैसा की पापड़ उधोग ,सिलाई काम के लिए मशीने लगाना , हथ करघा या राखी उधोग जिसमे मेहनत करके महिलाए अपनी आजीविका चलाती है । अब मोदी सरकार ने महिलाओ के स्वय सहायता समूह के लिए लोन मे दी जाने वाली राशि की सीमा को बढ़ाकर 20 लाख रुपए कर दिया गया है ये आज की टुडे ब्रेकिंग न्यूज़ का बड़ा हिस्सा बनी है ।

सोलर सिस्टम से पर 40 % सब्सिडी योजना

जैसा की आजकल ऊर्जा हमारी जिंदंगी का बड़ा हिस्सा बन चुकी है जैसा की हम जानते है की ऊर्जा को न तो पैदा किया जा सकता है न ही नष्ट किया जा सकता है ऊर्जा को एक रूप से दूसरे रूप मे बदला जा सकता है ।

solar news

इस बात को बड़ी योजना मे बदला है हमारी सरकार ने जैसा की अभी हाल ही मे सोलर ऊर्जा से बिजली बनाने के सिस्टम लगाते रहते है उन पर से जो बिजली मिलती है उसको उपभोक्ता अपने लिए खर्च कर लेता है या बचने के बाद उस ऊर्जा को बिजली विभाग को दे देता है जिसके बाद बिजली विभाग उसको बिजली यूनिट के हिसाब से पैसा देता है ।

इस योजना को बढ़ावा देने के लिए अब सरकार ने बड़ी घोषणा की है जो आज की टुडे ब्रेंकिंग न्यूज़ का हिस्सा है जैसा की अब घरेलू कनेकसन पर सोलर रूफ टॉप सिस्टम लगाने पर सब्सिडी दी जाएगी जिसकी अंतिम तिथि को अब 31 अगस्त कर दिया गया है । ये सब्सिडी 10 किलोवाट की क्षमता तक दी जाएगी । सोलर सिस्टम से रोजाना जैसा की 4 यूनिट का उत्पादन होता है इस तरह से उपभोक्ता की खर्च की जाने वाली राशि चार साल मे वसूल हो जाएगी । राजस्थान अक्षय ऊर्जा के सिएमडी सुबोध अग्रवाल ने बताया की नवीन और नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय ने घरेलू उपभोक्ताओ के 3 किलोवाट के सिस्टम पर 40 % और 3 से 10 किलोवाट तक का सिस्टम लगाने पर 20 % तक की सब्सिडी दे रहा है ।

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना

जैसा की हाल ही मे राजस्थान सरकार ने बड़ा फैसला लिया जिसके अनुसार अब हर साल गोवेरमेंट परीक्षा की तैयारी करने वाले 10000 छात्रों को कोचिंग की सुविधा देने की घोषणा की है ।

जैसा की संघ लोक सेवा आयोग की सिवल सेवा परीक्षा के लिए अब 200 छात्रों को ,राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित आरएएस एव अधीनस्थ सेवा सयुक्त परीक्षा के लिए 500 ,सब – इंस्पेक्टर एव पे मेटरिक्स लेवल -10 व इससे ऊपर लेवल की परीक्षाओ के लिए 500, रीट के लिए 1500,राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की पे -मेट्रिक्स 5 से पे -मेट्रिक्स 10 तक की परीक्षा के लिए 1200,कोस्टेबल परीक्षा के लिए 800 , इंजीनियरिंग या मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए 4000 ,क्लेट परीक्षा के लिए एक हजार छात्रों को कोचिंग का लाभ दिया जाएगा ।

Today Breaking News : टुडे ब्रेकिंग न्यूज़
Today Breaking News : टुडे ब्रेकिंग न्यूज़

मिलेगा ब्याज मुक्त 50 हजार का लोन बड़ी खबर

आज दिनाँक 11 अगस्त 2021 को आमजन को बड़ी खबर है ये कहे की टुडे ब्रेकिंग न्यूज़ है जिसमे सबसे बड़ी बात ये है की सरकार ने आम मजदूर के लिए बड़ा फैसला लिया है जिसमे बताया है की आम मजदूर की कोरोना लोक डाउन के कारण कारण आर्थिक स्थिति खराब हो जाने से बड़ा फैसला लिया है ।

जिसमे अब थड़ी ठेला व्यापारी ,वेंडर,खोमचे वालों के लिए ब्याज मुक्त ऋण देने की घोषणा की है । जिसमे इन्दिरा गांधी क्रेडिट कार्ड योजना को शुरू किया है इसमे आमजन को 50 हजार रुपए तक का ब्याज मुक्त लोन देने की घोषणा की है । ये मिलने वाला ऋण बिना किसी गारंटी के मिलेगा योजना के मापदंड को पूरा करना होगा । योजना मे जिन लोगो को शामिल किया है वो इस प्रकार है जैसे

  • हेयर ड्रेसर
  • रिक्शा वाला
  • कुम्हार
  • खाती
  • मोची
  • मिस्त्री
  • दर्जी धोबी
  • रंग पेंट करने वाले
  • नल बिजली की मरम्मत करने वाले

सबको योजना मे शामिल किया गया है । योजना का लाभ 31 मार्च 2022 तक आवेदन करने वालो को मिलेगा ये मिलने वाला ऋण एक साल के लिए दिया जाएगा । ऋण के मोरटोरियम की अवधि तीन महीने की होगी और तय की गयी किस्त को ऋण लेने वाले को 12 महीने मे अदा करना होगा ।

स्वरोजगार के लिए ये एक बड़ी योजना साबित होगी टुडे ब्रेकिंग न्यूज़ का बड़ा हिस्सा बनाई है इन्दिरा गांधी क्रेडिट कार्ड लोन योजना । इस योजना मे बेरोजगार युवा भी शामिल किए गए है जिससे वे सरकारी बैंक से बिना कोई गारंटी के पचास हजार रुपए तक का लोन ले सकते है । साथ ही एक साल का ऋण भी बिना ब्याज मिल सकता है जिससे युवा को बड़ी राहत मिल रही है योजना मे आवेदन भी लेना शुरू कर दिया गया है । जिससे बेरोजगार युवा और रेहड़ी पटरी पर काम करने वाले फूटकर मजदूर लोगो को अपना काम शुरू करने के लिए पैसा आसानी से मिल जाएगा ।

इस योजना का सबसे बड़ा लाभ ये है की सरकार ने इन्दिरा गांधी क्रेडिट कार्ड योजना को सभी वर्गो के लिए जारी किया है साथ ही पैसा वापस जमा करने का समय भी एक साल का रक्खा है जिससे की आम मजदूर को एक साल के लिए बिना ब्याज के पैसा भी मिल पाएगा और समय भी मिल पाएगा मिलने वाले पैसे को उसको छोटी छोटी किस्तों मे देना होगा ।

कोरोना वेक्सिन लगेगी आज

जैसा की अब रोजाना कोरोना की वेक्सीन लग रही है जिसमे अलग अलग सेंटर पर दूसरी डोज़ लगाई जा रही है जैसा की आज दिनाँक 8 अगस्त को अब कोविशील्ड की दूसरी डोज़ लगाई जा रही है ।

इसके लिए जिनको वेक्सीन लगवानी है वो इस प्रकार सेंटरो पर जा सकते है । शहर के नोडल अधिकारी लतीफ जी ने ये जानकारी दी है की आज सुबह 10 बजे से डोफार तीन बजे तक सामान्य अस्पताल ,शिवाजी पार्क पीएचसी,सामुदायिक भवन काला कुंवा ,मुगस्का शहरी पीएचसी,जगन्नाथ मंदिर शहरी पीएचसी पर सभी पात्र लोगो को दूसरी डोज़ लगाई जाएगी इसके अलावा जिला कलेक्टर ऑफिस पर कर्मचारियो के परिवार वालों को भी वेक्सीन लगेगी साथ ही पोस्ट ऑफिस मे भी उनके कर्मचारियो व परिवार वालों को दूसरी डोज़ लगाई जाएगी ।

अलवर मे 26 मिमी बारिश

जैसा की मानसून आया है और अब लगातार बारिश हो रही है जिसके कारण अब अलवर शहर जो की महाराजा भ्रतृहरी की तापोस्थली के नाम से जाना जाता है ।

बारिश का महोल बना हुआ है यहा के सभसे बड़े सिलिसेढ झील और जयसमंद बांध का जलस्तर भी लगातार बढ़ता जा रहा है । जिससे पर्यटक भी अब रोजाना बढ़ते जा रहे है कोरोना के कारण बंद पड़े पर्यटन को भी अब बढ़ावा मिल रहा है । शहर के बारे मे जाने तो 26 मिमी की बारिश होना गत शुक्रवार को दर्ज किया गया है ।

स्वय पाठी छात्रों की परीक्षा सूचना

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान ,अजमेर की और से कक्षा 10 और 12 के साल 2021 के स्वय पथी एव विभिन्न श्रेणियों और परीक्षा परिणाम से असन्तुष्ट छात्रों के लिए परीक्षा 12 अगस्त 2021 से शुरू होगी ।

जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय माध्यमिक राकेश कुमार शर्मा के अनुसार परीक्षा दो पारियो मे होगी । परीक्षा के लिए अलवर श्हर मे छ परीक्षा केंद्र बनाए गए है । उच्च माध्यमिक स्तर 1541 छात्र और माध्यमिक स्तर के 463 छात्र परीक्षा मे शामिल होगे । परीक्षा केंद्र के रूप मे निम्न स्कूल को चुना गया है ।

  • यशवंत उच्च मधायमिक राजकीय विधालय
  • राजकीय नवीन उच्च माध्यमिक विधालय
  • सैनी स्कूल
  • खंडेलवाल स्कूल
  • बाल भारती आर्य नगर
  • औसवाल जैन स्कूल

सभी पर केंद्र अधीक्षक व अतिरिक्त केंद्र अधीक्षक और पेपर कोर्डिनेटर की नियुक्ति कर दी गयी है ।कक्षा 10 की परीक्षा सुबह 8.30 बजे से 11.45 तक होगी इसके अलावा कक्षा 12 की परीक्षा सुबह व शाम की दो पारियो मे कारवाई जाएगी ।

कक्षा 10 की परिक्षा 20 अगस्त को और कक्षा 12 की परीक्षा 25 अगस्त को समाप्त होगी ।

राज कुंद्रा लेटैस्ट न्यूज़

आज दिनांक 24 जुलाई के मुख्य समाचार इस प्रकार है । राजकुद्रा पोर्नोग्राफ़ी न्यूज़ जैसा की हाल ही मे बड़ी खबर आई है की पोर्नोग्राफ़ी के केस मे जहा एक और गत दिन उनकी पत्नी शिल्पा सेट्टी से मुम्बई पुलिस की क्राइम ब्रांच ने काफी समय तक पूछताक्ष की है ।

जैसा की जानकारी मे आया है की राज कुन्द्रा 9 करोड़ रुपए की बड़ी डील भी लेने वाले थे । Today Breaking News : टुडे ब्रेकिंग न्यूज़जिसके कारण ऐसा लग रहा है की अब दोनों की मुश्किले बढ़ रही है क्योकी राजकुन्द्रा और शिल्पा सेट्टी को एक साथ बिठाकर लगभग 5 घंटे तक क्राइम ब्रांच ने पूछताक्ष की है । अश्लील फिल्म कारोबार के क्या क्या राज सामने आए है जिससे दोनों दंपत्तियों पर अब क्या बड़ी कारवाही होने वाली है इसके लिए जुड़े जानकारी के लिए जुड़े रहे हमारे साथ ।

राजस्थान शिक्षा बोर्ड ने 12 वी रिजल्ट जारी किया

जैसा की हाल ही मे राजस्थान शिक्षा बोर्ड ने 12 वी का रिजल्ट जारी कर दिया है जिसमे सभी विषय शामिल किए गए है जैसा की जानकारी मे आया है की अबकी बार बोर्ड ने किशी भी छात्र को न तो किसी मेरिट मे स्थान दिया है । न ही किसी तरह की कोई भी टोपर की लिस्ट जारी की है ।

  • 12वी क्लास का आर्ट्स का रिज़ल्ट देखने के लिए क्लिक करे here
  • जब लिंक खुल जाए तो हम अपना रोल नमबर भरके आगे क्लिक करेगे ।
  • जिसके बाद हमारे सामने अपनी राजस्थान बोर्ड की अंकतालिका सामने आ जाएगी ।

इसी तरह अगर हम दूसरे विषय जैसा की साइन्स या कोमर्श का भी 12 वी परीक्षा परिणाम जानना चाहते है तो भी इसी तरह आसानी से राजस्थान शिक्षा बोर्ड की जारी की गयी मार्क शीट को देख सकते है । Today Breaking News : टुडे ब्रेकिंग न्यूज़

पानी समस्या अलवर शहर

जैसा की सभी को जानकारी है की अब अलवर शहर मे पीने का पानी भी आमजन को मिलना मुश्किल हो रहा है ।

जैसा की शहर के विधायक संजय शर्मा ने भी आमजन को पीने का पानी मिले इसके लिए भगत सिंह सर्किल पर धरना दिया लेकिन उसके बाद भी जलदाय विभाग ने आमजन को पीने का पानी उपलब्ध नहीं कराया है । शहर के सभी वार्डो मे पानी की समस्या बनी है जलदाय विभाग के अधिकारी भी सही तरह से काम नहीं कर रहे है की जानकारी भी विधायक संजय शर्मा ने दी है और कहा है की “शहर मे बड़ा पानी का बजट जारी करने और बोरिग के आदेश जारी करने के बाद भी काम तत्परता से नहीं किया जा रहा है ।

आए दिन जलदाय विभाग के मुख्य ऑफिस मनुमार्ग पर आमजन अपनी पानी की समस्या को लेकर पहुँच रहा है लेकिन आमजन को पीने का पानी देने के बजाय मात्र आशवसन दिया जा रहा है ।

पानी समस्या

  • पीने के पानी की समस्या दर्ज कराने के लिए आप कर सकते है राजस्थान संपर्क पोर्टल पर कॉल 181 पर ।
  • या इस नमबर के न लगने पर आप भेज सकते है ईमेल rajsampark@rajasthan.gov.in
  • जिसके बाद आपकी कोई भी सरकारी विभाग की समस्या जैसा की पानी ,बिजली ,
  • सड़क , सफाई न होना ,हॉस्पिटल को दर्ज किया जा सकेगा ।
  • आमजन की समस्या को हल करने के लिए ही राजस्थान की सरकार ने इस पोर्टल को बनाया है ।

जैसा की राजस्थान मे पानी का बड़ा बजट जारी किया गया है उसको कितना खर्च किया है जिसके बारे मे भी जानकारी सूचना के अधिकार के जरिये ले सकते है ।

जिसके बारे मे भी इस वैबसाइट पर आर्टिकल लिखा गया है आमजन की मदद के लिए । Today Breaking News : टुडे ब्रेकिंग न्यूज़

फसल बीमा योजना

जैसा की भारत देश को किसानो का देश कहा जाता है है क्योकि यहा देश के हर कोने मे किसान रहते है और खेती करते है ।

किसानो की फसल मोसम की मार के कारण खराब हो जाती थी जिसके कारण किसानो को बड़ी हानि होती थी लेकिन अब फसल बीमा करने के बाद अगर किसान की फसल खराब हो जाती है तो बीमा करने वाली कंपनी किसान को होने वाली हानी को पूरा करती है । इस बारे मे भी इस वैबसाइट पर पूरी जानकारी दी गयी है । क्लिक करे जानकारी के लिए here

  • अब हाल मे किसान की फसल बीमा योजना जारी है जिसकी अंतिम दिनाँक 31 जुलाई बताई गई है ।
  • सभी आवशयक दस्तावेज़ की जानकारी भी दी गयी है जिससे किसान अपनी उगाई गयी फसल का बीमा आसनी से करा सकते है ।

आईटीआई परीक्षा जानकारी

आईटीआई जैसा की कोई भी द्सवी पास छात्र चाहता है आईटीआई करना या फिर उसने पिछले साल लिया था आईटीआई मे प्रवेश और चाहता है ।

अपने होने वाली परीक्षा की जानकारी तो उसके लिए भी हमने एक बड़ा आर्टिकल इस वैबसाइट पर लिखा है जिसको क्लिक कर जान सकते है ।

  • आईटीआई मे प्रवेश लेना है तो भी आसानी से जानकारी मिल जाएगी ।
  • यदि आप किशी कंपनी मे काम करते हुये
  • आईटीआई करना चाहते है तो भी आपको आईटीआई कराई जा सकती है ।
  • आईटीआई मे प्रवेश लेने के लिए आप कॉल कर सकते है ।
  • मोब 9828378988 पर उचित समय पर जानकारी दी जाएगी ।

आईटीआई परीक्षा देश भर मे होती है जिसका टाइम टेबल हर राज्य का आईटीआई का बोर्ड जारी करता है । राजस्थान मे आईटीआई की परीक्षा ज़्यादातर जुलाई महीने मे शुरू हो जाती है जो अगस्त तक चलती है ।

कोरोना महामारी के कारण अभी साल 2020 मे हुये भर्ती छात्रों की परीक्षा नहीं लग पायी है । जिसके कारण अब इन परीक्षा की संभावना सितंबर ओक्तूबर मे होने की जताई जा रही है ।

Today Breaking News : टुडे ब्रेकिंग न्यूज़
Today Breaking News : टुडे ब्रेकिंग न्यूज़

होंकी मे कास्य पदक जीता

भारत देश की पुरुष होंकी टीम ने दिनाँक 5 अगस्त 2021 को बड़ी जीत हासिल की है जैसा की भारत का राष्ट्रीय खेल होंकी है ।

इसमे पुरुष टीम ने जर्मनी मे हुये होंकी के खेल मे कास्य पदक जीत लिया है भारत देश ने होंकी मे जर्मनी को 5-4 से हराकर ब्रोंज जीता है राष्ट्रीय खेल होंकी मे ओलल्पिक मेडल का चार दशक का इन्तजार खत्म हुआ है ।

नीरज चोपड़ा को स्वर्ण पदक

देश के हरियाणा राज्य के निवासी नीरज चोपड़ा ने ओलम्पिक खेल मे 7 अगस्त 2021 को भाग लिया है ।

टुडे ब्रेकिंग न्यूज़ का बड़ा हिस्सा बना है जिसका कारण है टोक्यो ओलम्पिक मे अगस्त मे हुई खेल क्रांति जिसमे 121 साल मे पहली बार नीरज चोपड़ा ने एथलेटिक्स मे भाला फेक प्रतियोगिता मे गोल्ड मेडल जीता है । उन्होने कहा की जब रात को सोया तो मन मे यही खयाल था की कल राष्ट्र गान गूंजना चाहिये । “कवालीफ़ाई राउंड मे टॉप पोजिसन हासिल करने के बाद मेरा आत्मविश्वास बढ़ता गया था बस इतना खयाल था की अपना बेस्ट देना है दूसरे थ्रो के बाद साफ दिखने लगा था की अब गोल्ड मेडल अपना ही होगा “नीरज चोपड़ा ने अपनी इस खुशी का इजहार अपने दोनों हाथ उठाकर किया ।

नीरज चोपड़ा ने कहा की मैंने पीटी उषा और मिलखा सिंह का गोल्ड मेडल लाने का सपना साकार किया है मै अपना गोल्ड मेडल मिलखा सिंह जी को समर्पित करता हूँ । नीरज के गुरु उवे हॉन भी एक बड़े जेवलिन थ्रोवर रहे है जर्मनी निवासी उवे हॉन भी 104.8 जेवलिन को फेंक करके वर्ल्ड रिकॉर्ड बना चुके है ।

ओलम्पिक मे सात मेडल

भारत देश सन 1900 मे पहली बार ओलम्पिक मे भाग लिया था लेकिन 112 साल बाद यानि की 2012 मे केवल 6 मेडल ही जीत पाये थे । इससे पहले तीन मेडल भी नहीं जीते जा सके थे लेकिन अबकी बार यह आकडा सबको पार करके सात मेडल पर जा पहुंचा है ।

अभिनव बिंद्रा ने 2008 मे सुटिंग मे पहला गोल्ड जीता था आज नीरज ने जीता है सीधे आकडे ये बताते है की अगर होंकी खेल को छोड़ दिया जाए तो 125 साल बाद ओलम्पिक के इतिहास मे स्टेडियम मे सिर्फ दूसरी बार ही देश का जन गण मन गुंजा है । नीरज ने इस बड़ी कामयाबी मे पहला योगदान अपने मटा पिता और कोंच का बताया है । की कितने दिन तक अपने माता -पिता से नहीं मिला और न ही बात हो पायी फिर भी उन्होने कोई शिकायत नहीं की ।

पीएम ने e-rupi app लॉंच किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए एक पेमेंट अप्प लॉंच किया है जो विशेष रूप से वितीय सेवा विभाग ,स्वाथ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वाथ्य प्राधिकरण के सहयोग से विकसित किया गया है । इसे नेशनल पेमेंट ऑफ इंडिया ने अपने upi प्लेटफॉर्म पर बनाया है ।

इसमे उपयोगकर्ता वाउचर को बिना किसी किसी कार्ड ,डिजिटल भुगतान एप्प या इन्टरनेट बैंकिंग एसेस से भी भुना सकते है । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस एप्प के बारे मे टिवीटर पर भी टवीट कर बताया है ।

  • इसका उपयोग आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना मे भी किया जा सकता है ।
  • उर्वरक सबसिडी योजना मे भी e-rupi app का उपयोग किया जा सकेगा ।
  • सरकारी विभाग के अलावा प्राइवेट सेक्टर भी कल्याण कार्यक्रम मे लेने देन कर सकते है ।

Today Breaking News : टुडे ब्रेकिंग न्यूज़ के साथ जुड़े रहे जिससे मिलती रहेगी लेटेस्ट जानकारिया ।

बड़ी खबर लोन योजना

देश भर में लोन योजना का चलन है इसलिए राजस्थान की की सरकार ने आम आदमी की जरूरत को समझा की कोरोनाकाल में आम जन का रोजगार समाप्त हो गया है l

अब उनको अपना रोजगार चलाने के लिए लोन की जरूरत है लोन लेने के लिए आवश्यक बाते

  • लोन हमेशा ऐसे व्यक्ति को दिया जाता है जिसकी रेगुलर इन्कम हो जो दिया गया लोन चुका सके l
  • जैसा की बेरोजगार व्यक्ति को कोई भी लोन नहीं दिया जाता है l
  • सबसे बड़ी समस्या लोन लेने वाले के सामने यह थी l

लोन देने की व्यवस्था में सुधार करना सरकार की पहली जरूरत थी जिससे की आम आदमी को लोन का फायदा मिल सके

इसलिए राजस्थान की सरकार ने एक बड़ी लोन योजना बनाई है जिसका लाभ सभी के सभी आमजन ले सके उसका नाम दिया गया है इंदिरा गाँधी क्रेडिट कार्ड लोन योजना

इंदिरा गाँधी लोन योजना

जैसा की इंदिरा गाँधी आमजन की हितेषी नेता रही है इसलिए राजस्थान की सरकार ने आमजन को लाभ देने वाली योजना का नाम भी इंदिरा गाँधी क्रेडिट कार्ड योजना रख दिया है

https://twitter.com/RajCMO/status/1427296961120464901/photo/1

राजस्थान की राज्य सरकार ने सबसे बड़ी रहत लोन योजना में दी है की इस योजना को आम मजदुर श्रेणी के लोग जो फूट पाट पर छोटा मोटा अपना दूकान लगाते है l

उनको भी इस योजना में शामिल जिससे की कोरोना काल में वे अपना सारा धन खाने आदि में खर्च होने के बाद भी दुबारा रोजगार शुरू कर सके l

जनरल टिकट्स चालू

जैसा की काफी समय से भारतीय रेलवे में किसी भी तरह के रूट पर कोरोना महामारी के समय में जनरल टिकिट को बंद कर दिया गया था l Today Breaking News : टुडे ब्रेकिंग न्यूज़

जिसके कारण आमजन को यात्रा करने में काफी बड़ी रकम की रिजर्वेशन वाली टिकिट को लेना पड़ रहा था लेकिन अब रेलवे ने फिर से सभी चलने वाली ट्रेनों में लोकल पेसेंजर की टिकिट को चालू कर दिया है जिसके कारण आमजन अब फिर से कम किराये में यात्रा कर सकेगा

  • सबसे कम किराये की टिकिट को जनरल टिकिट नाम दिया गया है l
  • जिसमे आमजन को यात्रा करने में कोई परेशानी नहीं होती है l
  • कोई भी यात्री टिकिट की विंडो से आसानी से टिकिट ले सकता है l
  • इस मिलने वाली टिकिट को यात्री अपने मोबाइल से भी ले सकता है l
  • टिकिट को रेलवे के जरिये मान्य app से भी लिया जा सकता है l

इस तरह से अब रेलवे ने जनरल टिकिट को दुबारा से जारी करके आम आदमी को साधन न मिलने या महंगा किराया होने के समस्या को मिटा दिया है l

जिसके कारण अब कोई भी आसानी से किसी भी ट्रेन जिसमे जनरल डिब्बे लगते है सवारी कर सकता है जैसा की हम जानते है की मजदुर लोग एक शहर से दूसरे शहर में मजदूरी के लिए आते जाते है जिसमे सबसे बड़ी बात आती है की उनको कम से कम किराये में मजदूरी करने जाना होता है जिससे की उनको काम से मिलने वाली मजदूरी में कम खर्च बैठ सके l

गो इमरान गो इमरान गो

जैसा की कंगाली के कगार पर खड़ा पाकिस्तान अब ये समझाने में लगा है की आज जो भी पाकिस्तान की हालात है सब प्रधान मंत्री इमरान खान के कारण ही हुई है l Today Breaking News : टुडे ब्रेकिंग न्यूज़

जैसा की अमेरिका ने भी पाकिस्तान को अब मदद के रूप में धन राशी देना बंद कर दिया है l जिसके कारण उनकी आर्थिक स्थिति और भी ख़राब होती गयी

  • पाकिस्तान में काफी सारे उग्रवादी संगठन जो रोजाना किसी न किसी तरह की परेशानी पैदा करते रहते है l
  • जैसा की मानव अधिकारों के बारे में बड़ा शोषण का खुलासा हुआ है l
  • जिसमे बताया गया है की वहा रह रहे हिन्दू परिवारों की लडकियों के साथ मुस्लिम निकाह कर रहे है l
  • साथ ही आम जनता को भी रोजगार भी नहीं मिल रहा है l
  • कोई भी आम नागरिक कही भी विदेश जाते है तो उनके जरिये जो जाँच की जाती है वो भी बड़ी लम्बी होती है l
  • इस जाँच में ये कह सकते है की पाकिस्तानी नागरिको को एक तरह से उग्रवादी समझकर जाँच की जाती है l
  • ये कह दे की अब पाकिस्तानी नागरिको का कहना है की इमरान सरकार ने अपनी विदेशो में भी कोई खास पहचान नहीं बनायीं है l
  • जिसके कारण कोई भी पाकिस्तानी नागरिक जो अच्छा पढ़ा लिखा है उसको भी आसानी से विदेशो में जॉब नहीं मिल पाता है l
  • जैसा की चाइना ने भी ब्रेकिंग न्यूज़ के अनुसार बड़ा निवेश किया है जिसके कारण पाकिस्तानी नागरिको का मजदूरी में भी शोषण किया जा रहा है l
  • today ब्रेकिंग न्यूज़ में भी आता है की पाकिस्तानी आर्थिक स्थिति भी लगातार कमजोर होने से महगाई भी बढती जा रही है l
  • जिसके कारण आम आदमी को अपने परिवार के लिए रोजाना का खाना जुटान भी मुश्किल हो रहा है l
  • कुछ दिनों पहले जब भारत ने एयर स्ट्राइक की थी उस समय भी पाकिस्तान की हकीकत सभी को पता पड़ गयी थी l
  • जिससे विदेश में भी इमरान को उग्रवादी पनाह देने वाले के नाम से जाने जाना लगा है l
  • जिससे अरब देश भी पाकिस्तान को मदद देने से कतराने लग गए है l

अब हाल ही में देश भर में पाकिस्तान के आमजन इमरान सरकार को गिराने की पहल कर रही है l जिसमे गो इमरान गो नारे भी लगाये जाने लगे है l

जैसा की हाल ही में पाकिस्तान की संसद में भी इमरान खान से इस्तीफे की मांग की जाने लगी है जबकि इमरान ने अपने इस्तीफे को देने से मना कर दिया है l

फ्री सिलाई मशीन योजना

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना जिसमे महिलाओ को एक सिलाई मशीन दी जाती है जिसके जरिये कोई भी महिला आसानी से कपडे सिलाई करके अपने और अपने परिवार के लिए धन जुटा सके l Today Breaking News : टुडे ब्रेकिंग न्यूज़

जैसा की हम सब जानते है की हमारे देश में आमजन की मजदुर वर्ग से है उनकी सबकी आर्थिक स्थिति भी ठीक नहीं है इसलिए प्रधान मंत्री फ्री सिलाई योजना चली गयी है l

  • योजना का मुख्य उद्देश्य है की महिलाओ को जो की आर्थिक रूप से पिछड़ी हुई है सिलाई मशीन दी जाये l
  • जिससे की वे काम करके आसानी से अपने घर पर ही पैसा जुटा सके की उनके पास कोई साधन है जिसके जरिये आर्थिक मदद मिल पाए l
  • अधिकांश महिला सिलाई कर लेती है लेकिन उनके पास कोई सिलाई मशीन न होने से काम नहीं मिल पाता है l
  • अब ब्रेकिंग न्यूज़ के अनुसार प्रधान मंत्री फ्री सिलाई योजना में महिला को एक ३५०० रूपये की राशी दी जाएगी l
  • जिसमे से महिला आसानी से सिलाई मशीन को खरीद सके l
  • प्रधान मंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना २०२२ में हर राज्य में 50000/- सिलाई मशीन देने की घोषणा की गयी है l
  • जिसमे सबसे पहली शर्त ये है की महिला जो की 20 से 40 साल की है को इस फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ मिलेगा
  • इस योजना में विधवा महिला को भी शामिल किए गया है l
  • साथ ही निशक्तजन महिला को भी फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ दिया जाने की जानकारी मिली है l
  • हाल ही में इस योजना को हरयाणा में चलाया गया है l
  • जिसमे जो महिला को एक साल श्रम विभाग में पंजीकरण कराये हो गया है उनको फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ दिया जायेगा l
  • जिसमे महिला विशेष जैसा की राज्य भर में संख्या पचास हजार भी हो तब भी लाभ दिया जा सकेगा l
  • अब केंद्र सरकार की फ्री सिलाई मशीन योजना को सभी राज्यों में जारी किया जायेगा l
  • जिससे की सभी देश की महिला सिलाई के जरिये आत्मनिर्भर बन सके l
  • देश की ग्रामीण महिला भी अपने घर पर आसानी से सिलाई कर सकती है l
  • ब्रेकिंग न्यूज़ today में प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना की जानकारी दी गयी है l
  • जिससे की महिला जो सिलाई जानती है आसानी से योजना का लाभ समय रहते ले सके l

Today Breaking News : टुडे ब्रेकिंग न्यूज़ में प्रधानमंत्री फ्री सिलाई योजना जैसा की प्रधानमन्त्री किसान samman निधि योजना की तरह है जिसके जरिये सभी राज्य की महिलाओ को लाभ मिल पायेगा l

महिलाओ को भी अपने परिवार की आर्थिक दशा को सिलाई से कमी करके सुधारने का अवसर मिल पायेगा l

लोन app को हटाया

हाल ही में अभी जानाकरी में आया है की google play store से 2500 लोन देने वाले app को हटा दिया है l

  • जैसा की वित् मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोन के 2500 app को हटाया गया l
  • अब ये कहा जा रहा है की लोन app के जरिये नहीं मिल पायेगा l
  • वित् मंत्रालय के जरिये आगे भी लोन app को देखा जायेगा l
  • कोई भी धोखाधड़ी लोन app के जरिये नहीं हो इसलिए play store से हटा दिया गया है l

अब लोन देने की प्रक्रिया पर पूरी तरह से वित् विभाग की नजर रहेगी l इसलिए कोई भी कंपनी play store पर लोन app नहीं लगा पाएगी l

Advertisement

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *