बड़ी खबर मुख्यमंत्री चिरंजीवी चिकित्सा योजना

बड़ी खबर मुख्यमंत्री चिरंजीवी चिकित्सा योजना,५ लाख का चिकित्सा बीमा योजना

आजकल बीमा योजना के जरिये ही आमजन को रहत दी जा रही है जैंसा की राजस्थान पहले भी चिकित्सा योजनाए आयी जिसको भामाशाह स्वास्थय बीमा नाम दिया गया।

अब इस योजना में 1576 बीमारियों का ईलाज बिलकुल निशुल्क किया गया है जिससे आमजन अब कांग्रेस सरकार के जनाधार कार्ड के चलन के बाद भी आसानी से स्वास्थय बीमा का लाभ ले रही है। जिसमे मरीज के भर्ती होने के बाद बड़े से बड़े ऑपरेशन का भी खर्च सरकार की बीमा योजना से ही उठाया जा रहा है। इस योजना में राज्य सरकार 1662 रूपये का वार्षिक प्रीमियम दिया जाता है।

मुख्यमंत्री चिरजीवी चिकित्सा बीमा योजना

जैसा की अब हाल में आमजन को बड़ी रहत देते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री ने एक चिकित्सा बीमा योजना शुरू की जिसका नाम मुख्यमंत्री चिरंजीवी चिकित्सा योजना है।

बड़ी खबर मुख्यमंत्री चिरंजीवी चिकित्सा योजना
बड़ी खबर मुख्यमंत्री चिरंजीवी चिकित्सा योजना

इस योजना को गत 23 मार्च को जारीकिया गया है मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के जरिये अब इस योजना में पंजीकरण के लिए जनाधार कॉर्ड को ही मान्य किया है जिससे १ अप्रैल से ही आवेदन का पंजीकरण योजना का लाभ देने के लिए किया जायेगा।

इस योजना में अभी तक यह बात स्पष्ट नहीं की है की जोलोग जनाधार कार्ड से लाभ ले रहे है उनको भी पंजीकरण इस योजना में किया जायेगा या नहीं।

राजस्थान की बीमा योजना

बड़ी खबर मुख्यमंत्री चिरंजीवी चिकित्सा योजना एक ऐसी स्वास्थय बीमा योजना है जिसको प्रदेष के मुख्यमंत्री ने शुरू की है और जिसके जरिये मात्र पंजीकरण कर देने से ही सरकारी या निजी हॉस्पिटल में आमजन का निःशुल्क ईलाज किया जायेगा।

इस योजना में सबको अपने जनाधार कार्ड से ही पंजीकरण कराना होगा जिससे गरीब परिवारों तक सीधा कैशलेश चिकित्सा बीमा योजना का लाभ मिल पायेगा।

·  राशन कार्ड पर गेंहू कैसे चालू करे -Rashan Card Par Genhu Kaise Chalu Kare

·  लोन ले बिना गारंटी 50 हजार का जाने -Pm योजना

·  पीएम किसान सम्मान निधि का स्टेटस जाने कैसे -2020,PMKY STATUS JANE -2020

·  फ़ेल होने पर छात्रवृति रिजेक्ट -छात्र है तो जरूर देखे -Breaking News 2020

इसकी प्रीमियम का भुगतान राजस्थान स्टेट हेल्थ इंश्योरेंस एजेंसी के जरिये किया जायेगा इसके जरिये ही योजना का डाटा तैयार किया जा रहा है।

यूनिवर्सल हेल्थ इंश्योरेंश योजना में मुख्यमंत्री ने चिरंजीवी चिकित्सा योजना को जोड़ा है इसको बजट 2021-22 में जारी किया गया है।

बड़े ओपरेशन योजना

राजस्थान की स्वास्थ्य चिकित्सा बीमा योजना जिसको हम चिरंजीवी स्वास्थ्य चिकित्सा बीमा योजना कहते है l इसमें जो भी परिवार इस योजना में पंजीकृत होते है l

उन सभी परिवार के सभी सदस्य बड़े ऑपरेशन करवाने के लिए बड़े बड़े हॉस्पिटल में निः शुल्क ऑपरेशन कर सकता है जैसा की दिल की बिमारी में जब मरीज को छल्ले आदि भी ऑपरेशन से ढलते है तो इस योजना में आमजन को लाभ मिल जाता है l

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *