Advertisement

मिलेगी जानकारी आरटीआई से -Milegi Jankaari Rti Se

Advertisement

मिलेगी जानकारी आरटीआई से -Milegi Jankaari Rti Se,कैसे मिलेगी जानकारी सरकारी विभाग से सूचना के अधिकार से ,पानी समस्या निदान की जानकारी कैसे ले जलदाय विभाग से ।

आम आदमी देश मे अपनी मूलभूत जरूरत बिजली ,पानी,चिकित्सा के लिए परेशान होता रहता है जिससे उसका रोजाना का जीवन परेशानियों से गुजरता है । ऐसे मे न तो वह अपने देश मे लोकतान्त्रिक सुविधा का लाभ भी नहीं ले पाता है ।

Advertisement

इन सभी समस्या की निदान विभाग ने किया है या नहीं किया है की जानकारी के लिए उसको सरकारी अधिकारी की जी हजूरी करनी होती है या फिर अपनी मजदूरी को छोडकर रोजाना सरकारी कार्यालय मे चक्कर लगाना होता है जिससे उसकी आर्थिक स्थिति भी कमज़ोर हो जाती है ।

  • सरकारी कार्यालय से आसानी से जानकारी मिले इसके लिए क्या किया जा सकता है ।
  • जैसा की आमजन के पास समय नहीं होता है समस्या के बारे मे रोज रोज सरकारी विभाग मे जाकर जानने के लिए ।
  • हमारे सविधान मे सूचना का अधिकार 2005 के जरिये सरकारी विभाग से जानकारी ले सकते है ।
  • मिलेगी जानकारी आरटीआई से -Milegi Jankaari Rti Se

हम अपनी आस पास की गतिविधी जैसा की पानी समस्या आजकल सभी राज्यो मे आम हो गई है जिसका समाधान जलदाय विभाग करता है या नहीं या फिर आमजन की पानी योजना का आया सरकारी पैसा विभाग के अधिकारी कहा पर लगा रहे है की जानकारी कैसे ले सकते है एक पत्र के जरिये 10 रुपए के पोस्टल ऑर्डर लगाकर किस तरह से जान सकते है की जानकारी इस पत्र के जरिये दी जा रही है ।

जलदाय विभाग से जानकारी पत्र

सेवा मे  ,

Advertisement

श्रीमान जन सूचना अधिकारी

जन स्वा . अभि .  विभाग खण्ड अलवर

विषय – जलसेवा से जुड़ी निम्न जानकारी की सत्यापित प्रतिलिपी व विशिष्ट शासन सचिव के पत्र आदेश के अनुसार सूचना के अधिकार 2005 के तहत सत्यापित प्रतिलिपि देने का कष्ट करे  ।

Advertisement

महोदय ,

निवेदन है  की अलवर शहर मे गत पाँच साल 2015 -16 से 2020-21 तक के पानी सप्लाई टेंकर टेंडर किस फर्म को जारी किए व  कुल भुगतान जारी किया गया है की सत्यापित प्रतिलिपि दिनाँक सहित पानी टेंकर साइज़ मात्रा लिटर मे व प्रतिदिन टेंकर सप्लाई संख्या अलवर शहर की सत्यापित प्रतिलिपि  ।

 उसने कितनी जल राशि नियमित उपभोक्ता को बांटी  ई-मित्रा key number के आधार पर विवरण की सत्यापित प्रतिलिपि  ।

 आपके कर्मचारियो ने पानी वितरण के समय सेवा दी किस किस वार्ड मे कर्मचारी कार्य रजिस्टर की सत्यापित प्रतिलिपि  ।

गत छ महीने मे गालिब सैयद ,देवेंद्र ई मित्रा के पास ,अलवर निवासियों की पीने का पानी समस्या निदान के लिए किए कार्य की सत्यापित प्रतिलिपि

देवेंद्र सैनी को पीने का पानी उपलब्ध करने हेतु की गयी कारवाही की सत्यापित प्रतिलिपि  ।  

 आपके विभाग मे कर्मचारी पम्प मेन व लाइन मेन के ट्रांसफर विवरण गत दस साल की सत्यापित प्रतिलिपि तथा इनके मूलनिवास व कार्य उपस्थिती की सत्यापित प्रतिलिपि  । सूचना के अधिकार 2005 के तहत जानकारी देने का कष्ट करे  ।

Advertisement

  विशिष्ट शासन सचिव महोदय के पत्र को भी सलग्न कर रहा हु ।

              दिनाँक  08/09/2021         शुल्क  पोस्टल ऑर्डर न 52f 364575

प्रार्थी                                                                   

राजेंद्र कुमार सैनी 

,दिल्ली दरवाजा ,फूटी खेल ,गालिब सैयद ,देवेंद्र ई – मित्र के पास ,

अलवर -301001

 सलगन

  1. पत्र  विशिष्ट शासन सचिव के क्रमांक 11 (03)/phe/2021
मिलेगी जानकारी आरटीआई से -Milegi Jankaari Rti Se
मिलेगी जानकारी आरटीआई से -Milegi Jankaari Rti Se

केंद्रीय रजिस्टार पर RTI

जैसा की हाल ही में देखा गया है कोई भी कंपनी को केन्द्रीय रजिस्टार से आमजन से पैसा लेने के लिए सोसाइटी का लाइसेंस लेना पड़ता है लेकिन जैसा की सामने आया है की केन्द्रीय रजिस्टार के जरिये सोसाइटी को खोल लिया जाता है और आमजन को उनका जमा पैसा समय के पूरा हो जाने के बाद भी नहीं लोटाया जाता है जिसके बाद में हम शिकायत करते है की कंपनी की सोसाइटी ने हमारा जमा पैसा नहीं दिया है l

जिसको लेकर केंद्रीय रजिस्टार के जरिये कोई भी जवाब नहीं दिया जाता है तो हम केंद्रीय रजिस्टार के कार्यालय पर भी एक आवेदन भेज सकते है l सूचना के अधिकार के तहत की अपने सम्बन्धित सोसाइटी पर क्या क्या कारवाही की है जिससे की हमको हमारा जमा पैसा समय रहते मिल पायेगा l

  • जिसमे हम शिधा लिख सकते है अपने पुराने भेजे गये पत्र को साथ लगाते हुए l

आरटीआई ऑनलाइन

इस लिखे पत्र को हम आरटीआई की वैबसाइट पर भी ऑनलाइन सबमिट कर सकते है जिससे भी हमको आसानी से अपने पुछी गयी जानकारी का जवाब मिल सकता है ।

जिससे हर व्यक्ति को आसानी से ऑनलाइन जानकारी मिल सकती है ऑनलाइन ही सूचना के अधिकार की शुल्क राशि का भी भुगतान किया जा सकता है ।

यदि एक बार मे सूचना के अधिकार 2005 के जरिये मांगी गयी जानकारी नही मिल पाती है तो हम उसी बात की जानकारी लेने के लिए पुन 30 दिन के अंदर प्रथम अपील कर सकते है जिससे की आसानी से हमको जानकारी मिल जाती है ।

आर्टिकल का उद्देश्य

आमजन को मिलेगी जानकारी आरटीआई से -Milegi Jankaari Rti Se से बताया गया है की कोई भी विभाग आमजन को किस तरह से आसानी कोई भी जानकारी दे सकता है ।

जिससे की आमजन को मिलने वाली सरकारी योजना का भी पैसा या सुविधा देने के लिए विभाग ने क्या क्या कदम उठाए है की जानकारी घर बैठे कैसे मिल सकती है या ऑनलाइन कैसे आवेदन किया जा सकता है बताने का एक छोटा सा प्रयास किया है ।

Advertisement

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *