Advertisement

मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 :नई MGNREGA CARD LIST ,NREGA CARD रजिस्टेशन

Advertisement

MGNREGA JOB CARD LIST Online Portal Jankaari | nrega.nic.in पर जॉब कार्ड लिस्ट कैसे देखे | Nrega card पंजीकरण | Nrega Card New List |

देश मे चल रहे नरेगा योजना मे जारी किए गए सभी जॉब कार्ड को अब ऑनलाइन दर्ज किया जा चुका है जैसा की जिस भी श्रमिक को या किसी अन्य व्यक्ति जिसको किसी भी जॉब कार्ड की ऑनलाइन जानकारी लेनी हो ।

Advertisement

अब सभी की जानकारी को आसानी से लिया जा सकता है या देखा जा सकता है । मनरेगा योजना एक माइसी योजना है जिसके जरिये सभी लोगो को गाँव मे कोरोना के समय मे भी रोजगार मिल है । www. nrega.nic.in पर मनरेगा मे हो रहे सभी काम की जानकारी ऑनलाइन देखि जा सकती है । मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 :नई MGNREGA CARD LIST ,NREGA CARD रजिस्टेशन

  • इसके साथ ही सभी के सभी श्रमिकों का जॉब कार्ड जैसी जानकारी भी ऑनलाइन जांच की सकती है ।
  • आगामी वितीय वर्ष मे किए जाने वाले मनरेगा के कामो की जानकारी भी ऑनलाइन पोर्टल पर देखा जा सकता है ।

जिससे गाँव मे होने वाले सभी के सभी मनरेगा के कामो की जानकारी मिल जाती है । गाँव मे रह रहे मनरेगा जॉब कार्ड धारको को भी काम किए जाने वाले की जानकारी आसानी से मिल जाती है ।

मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट

जैसा मनरेगा के होने वाले कामो का बजट जारी किया जा चुका है । हाल मे वितमंत्री श्री निर्मला सीता रमन जी ने मनरेगा का बड़ा बजट जारी किया है । जिसमे 20 लाख करोड़ के दूसरे राहत पैकेज की घोषणा कर दी गयी है । इस मनरेगा के राहत पैकेज मे वितमंत्री जी ने बड़ी बात यह बताई की देश मे अनेकों गाँवो मे मजदूर बड़े बड़े शहरो से काम को कोरोना महामारी के कारण छोडकर आ गए है उनको अब गाँवो मे ही मनरेगा के जरिये आसानी से काम उपलब्ध कराया जा सकेगा । मजदूरी के रूप मे मिलने वाली राशि 182 रुपए से बढ़ाकर 202 रुपए कर दी गयी है ।

Advertisement

इस योजना के अनुसार 14.6 करोड़ व्यक्ति कार्यदिवस का काम 13 मई तक कार्य उपलब्ध कराया गया है । इस कार्य के लिए इस योजना के लिए 10000 करोड़ रुपए का बड़ा बजट का प्रावधान किया गया जिससे की जो भी कोरोना काल मे मजदूर शहरो से अपने गाँव मे लोटकर आए है उनको आसानी से काम मिल जाये और अपने गाँव मे ही उनको मजदूर मिल जाने से किसी भी तरह की परेशानी न हो पाये ।

  • महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 ( Mahatam Gandhi National Rural Employment Guarantee Act 2005 MGNNREGA )
  • देश के गरीब परिवारों को नोकरी करने का कार्ड प्रदान करता है ।
  • जिसमे जॉब कार्ड धारक या NREGA लाभार्थी द्वारा किए जाने वाले सभी कामो की जानकारी भी शामिल होती है ।
  • हर साल नरेगा मजदूरो का नया कार्ड बनाया जाता है जिसमे उनके जरिये किए गए काम का ब्योरा भी दिया जाता है ।

अगर कोई भी व्यक्ति NREGA JOB CARD 2021 बनवाना चाहता है तो इसके लिये ऑनलाइन आवेदन कर सकते है । देश मे रहने वाला कोई भी व्यक्ति जो नरेगा मे काम करने के नियम के अनुसार योग्य है आवेदन कर सकता है NREGA JOB CARD के लिए ।

आयुष्मान भारत स्वास्थ योजाना लाभ

अब जैसा की देश मे मजदूर वर्ग को आसानी से निः शुल्क चिकित्सा योजना मिल सके जिसके लिए आयुष्मान भारत चिकित्सा योजना भी चलाई गयी है जिसका लाभ भी अब सभी पंजीकृत श्रमिक को दिया जा रहा है ।

Advertisement

केंद्र और राज्य सरकारो ने अब श्रम संसाधन विभाग मे रजिस्टर्ड हुये श्रमिकों को आयुष्मान जन आरोग्य योजना का लाभ देना भी सुनिश्चित कर दिया है । देश मे प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना को आयुष्मान भारत योजना के नाम से भी जाना जाता है । भारत सरकार ने सभी के सभी नागरिकों का हेल्थ इंसयोरेंस कर दिया है जिसके जरिये सभी बीमा धारक परिवारों के प्रत्येक सदस्य को 500000/ रुपए तक का स्वास्थय बीमा प्रदान किया जाता है देश की सबसे बड़ी स्वास्थय बीमा योजना है जिसके जरिये सभी श्रमिक जैसा की भवन पुल बांध बनाने वाले जो की सरकार के श्रम विभाग मे पंजीकृत है उनको आसानी से इस बीमा योजना का लाभ मिल जाता है ।

  • इस जानकारी को आयुषमान योजना के जिले के कार्यक्रम समन्वयक कुमार प्रियरंजन ने दी है ।
  • अब सभी श्रमिक जो की भवन निर्माण की श्रेणी मे आते है को 500000/ रुपए तक का स्वास्थय बीमा के तहत मुफ्त ईलाज दिया जाएगा ।
  • सरकार अब अपने स्तर पर ही सभी श्रमिकों को हेल्थ कार्ड खुद बनाकर दे रही है । जिससे आमजन को किसी भी ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने पडेगे ।
  • इस कार्ड के जरिये मुफ्त चिकित्सा आमजन को रजिस्टर्ड निजी और सरकार चिकित्साल्य मे मिल पाएगी ।

मनरेगा योजना मे पहला स्थान

जैसा की गत साल 202-21 मे बजट मे 13.50 करोड़ रुपए का मानव दिन रोजगार उपलब्ध करवाने का लक्ष्य मनरेगा योजना के अंतर्गत निर्धारित किया गया था । यह सीमा कोरोना की महमारी के समय मे लोकडाउन को देखते हुये ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए किया गया था । जैसा की वितीय वर्ष की शुरुवात मे इस लक्ष्य को 66 % प्राप्त कर लिया था ।

मनरेगा योजना मे रोजगार देने के मामले मे छतीसगढ़ जैसा छोटा सा राज्य देश मे प्रथम स्थान रहा है गत वितीय वर्ष मे छतीसगढ़ के अंदर 15 करोड़ मानव दिवस रोजगार सर्जित करने का लक्ष्य रखा गया था । जिसमे छतीस गढ़ मे 15068400 मानव दिवस का रोजगार प्रदान कियाया गया ।

  • 107 % से अधिक रोजगार लक्ष्य को तोड़कर छतीसगढ़ की सरकार ने मनरेगा मे प्राप्त किया था ।
  • इसके अलावा पश्चिमी बंगाल मे लक्ष्य का 105 % तक मनरेगा मे दूसरे स्थान लिया गया था ।
  • आसाम और बिहार जैसे राज्य भी मनरेगा मे 104 %के बड़े लक्ष्य को हासिल क्या था ।
  • 103% का मनरेगा का लक्ष्य उड़ीसा ने भी प्राप्त कर लिया था और छोटे स्थान पर रहा ।
  • मनरेगा मजदूरो को 2617 करोड़ रुपए से भी अधिक का भुगतान किया जा चुका है ।

छतीसगढ़ जैसा राज्य जिसमे बिलासपुर जिला भी मनरेगा जैसे रोजगार प्रदान करने वालों मे प्रथम स्थान पर रहा है इस जिले मे मनरेगा के लक्ष्य का 131 % से अधिक का रोजगार लोगो को दिया गया । इस बड़े लक्ष्य को मनरेगा मे हासिल कर लेने के बाद अब सरकार से आने वाले वित वर्ष मे बजट को अधिक से अधिक जारी करने का अनुरोध किया गया है ।

छतीसगढ़ राज्य का अन्य जिलो मे मनरेगा प्रतिशत

  1. सुरगुजा 118 %
  2. कांकेर 119 %
  3. गोरेला पेड्रा मरवाही 125 %
  4. जांजगीर चापा 117 %
  5. राय गढ़ 110 %
  6. दुर्ग व जशपुर 115 %
  7. कोरिया 108 %
  8. बेमेतरा ,कुंडा गाँव और रायपुर 107 %
  9. महासमुन्द्र 106 %
  10. बलोदा बाजार ,भाटापरा व कोरबा 105 %
  11. कबीरधाम बीजापुर व मुंगेली 104 %
  12. गरियाबंद ,धमतरी और सुकुमा 102 %
  13. बलरामपुर ,रमाणुगंज 100 %
  14. राजनांद गाँव व बस्तर 98 %
  15. सूरजपुर 96 %
  16. नारायणपुर 95 %
  17. मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 :नई MGNREGA CARD LIST ,NREGA CARD रजिस्टेशन

मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट बिहार

हम सभी जनाते है की देश कोरोना महामारी से जुंझ रहा है जिसके कारण देश भर मे लोक डाउन लगाया गया था अब भी कई जगह के हालात असामान्य है लेकिन जैसे जैसे हालात सही हो रहे है उन जगहो का लोक डाउन को खोला जा रहा है ।

जैसा की कोरोना काल मे सभी फेक्ट्रिया बंद हो गयी थी जिसके कारण गाँव व शहर के सभी के सभी श्रमिकों को मनरेगा के तहत रोजगार देने का विकल्प ही चुना गया था क्योकि इस योजना के जरिये लगभग 100 दिन का काम तो मनरेगा के तहत दिये जाने का प्रावधान रखा गया था जैसा की बिहार मे ज़्यादातर लोग मजदूर श्रेणी का काम करते है लोक डाउन के समय मे उनको पंजीकृत कर मनरेगा मे काम दिया गया जिसमे बने मनरेगा जॉब कार्ड को वे सभी ऑनलाइन देख सकते है साथ ही उस कार्ड का किसी भी लाभ योजना से लाभ लेना हो तो उसका प्रिंट लगाकर योजना का लाभ ले सकते है । साथ ही ये जानकारी भी ले लेते है की उनको लिस्ट मे नाम होने से आसानी से 100 दिन का काम मिल जाएगा ।

  • इस योजना का का मनरेगा जॉब कार्ड लेने के लिए आवेदक को किसी भी सरकारी दफ्तर के चक्कर भी नही लगाना पड़ता है ।
  • जिससे कोई भी श्रमिक अपने घर के पास के किसी भी कम्प्युटर सेंटर से आसानी से अपना मनरेगा जॉब कार्ड को डाउन लोड कर सकता है ।
  • मजदूरो को ही मनरेगा योजना मे पंजीकृत किया जाता है ।
  • जो भी नागरिक आर्थिक रूप से कमजोर है मजदूर की श्रेणी मे आते है का ही मनरेगा जॉब कार्ड बन सकता है।
  • मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 :नई MGNREGA CARD LIST ,NREGA CARD रजिस्टेशन

इस योजना मे मनरेगा मे किए जाने वाले और करवाए जाने वाले सारे के सारे काम का ब्योरा मनरेगा की वैबसाइट पर दर्ज कियाया जाता है । इस योजाना मे मजदूरो को मिलने वाले पैसो को ब्योरा भी दर्ज किया होता है जैसा की इस योजना का आवेदन आसानी से ग्राम पंचायत ऑफिस मे भी जाकर किया जा सकता है । मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 :नई MGNREGA CARD LIST ,NREGA CARD रजिस्टेशन

Advertisement

मनरेगा जॉब कार्ड की लिस्ट बिहार मे आसानी से जॉब कार्ड का नाम है या नहीं भी आसानी से ऑनलाइन देखा जा सकता है ।

मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट केरला 2021 जानकारी

हम सभी जानते है की केरल जैसे बड़े राज्य मे भी गाँव है जिसमे भी किसान को मोसमी बेरोजगारी को देखना पड़ता है या फिर गांवो मे भी मजदूरो को साल मे कभी न कभी काम नहीं मिल पाता है ।

लेकिन अब मनरेगा जॉब कार्ड योजना के कारण आमजन जो की मजदूर की श्रेणी से था को साल मे 100 दिन का रोजगार मिलने का अवसार मिला है जिससे उसको अपने गाँव मे ही 100 दिन का साल मे रोजगार मिल रहा है और घर पर रहकर भी काम आसानी से कर पा रहा है इस योजना के कारण लोगो की आजीविका की सुरक्षा बढ़ती है केरला जैसे बड़े राज्य मे भी 1.2 मिलियन लोग मनरेगा से रोजगार प रहे है । मनरेगा कामगारो को भी अब अधिक लाभ देने की योजना बनाई जा रही है जैसा की जानकारी मे आया है की मनरेगा मे काम करने वाले मजदूरो को पेंशन और चिकित्सा जैसी सुविधा देने वाले है । इसके लिए केरला के गवर्नर से अध्यादेश जारी करने की भी सिफ़ारिश की गयी है ।

  • इस लाभ योजना मे मनरेगा के कामगारो को अपने बने वेतन से 50 रुपए की राशि को जमा करवाना होगा साथ ही मनरेगा के कामगारों को त्योहार वेतन भत्ता और अन्य सुविधा भी दी जाएगी ।
  • योजाना का लाभ लेने के लिए मनरेगा श्रमिक का कम से काम पाँच साल तक मनरेगा मे काम करना जरूरी है ।
  • मनरेगा योजाना मे श्रमिक के बच्चे की शेक्षणिक सहायता की जाएगी और शादी के लिए भी धन मुहैया कराया जाना निश्चित कियाया गया है ।
  • मनरेगा योजना मे 75 वर्ष तक के लोग काम कर सकते है ।
  • इन सभी योजना की सुविधा से मनरेगा कामगार की आर्थिक दशा शुधरेगी ।
  • जो भी मजदूर श्रेणी के 18 से 55 आयु के है मनरेगा जॉब कार्ड योजना मे आवेदन करके योजना का लाभ ले सकते है ।
  • सभी के सभी कामगार महीने या साल मे 100 दिन का काम पा सकते है ।
  • मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 :नई MGNREGA CARD LIST ,NREGA CARD रजिस्टेशन

सभी मनरेगा के जॉब कार्ड धारको को अब स्थानीय स्तर पर स्वास्थय कार्ड की पास बूक भी जारी की जाने लगी है । इस योजना का लाभ देश के सभी के सभी राज्य ले रहे है l

जिसके कारण सभी के सभी गरीब लोगो को आसानी से रोजगार अपने गाँव में ही मिलने लगा है l

Advertisement

1 thought on “मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 :नई MGNREGA CARD LIST ,NREGA CARD रजिस्टेशन”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *