Advertisement

बड़ी खबर मुख्यमंत्री चिरंजीवी चिकित्सा योजना

Advertisement

बड़ी खबर मुख्यमंत्री चिरंजीवी चिकित्सा योजना,५ लाख का चिकित्सा बीमा योजना

आजकल बीमा योजना के जरिये ही आमजन को रहत दी जा रही है जैंसा की राजस्थान पहले भी चिकित्सा योजनाए आयी जिसको भामाशाह स्वास्थय बीमा नाम दिया गया।

Advertisement

अब इस योजना में 1576 बीमारियों का ईलाज बिलकुल निशुल्क किया गया है जिससे आमजन अब कांग्रेस सरकार के जनाधार कार्ड के चलन के बाद भी आसानी से स्वास्थय बीमा का लाभ ले रही है। जिसमे मरीज के भर्ती होने के बाद बड़े से बड़े ऑपरेशन का भी खर्च सरकार की बीमा योजना से ही उठाया जा रहा है। इस योजना में राज्य सरकार 1662 रूपये का वार्षिक प्रीमियम दिया जाता है।

मुख्यमंत्री चिरजीवी चिकित्सा बीमा योजना

जैसा की अब हाल में आमजन को बड़ी रहत देते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री ने एक चिकित्सा बीमा योजना शुरू की जिसका नाम मुख्यमंत्री चिरंजीवी चिकित्सा योजना है।

बड़ी खबर मुख्यमंत्री चिरंजीवी चिकित्सा योजना
बड़ी खबर मुख्यमंत्री चिरंजीवी चिकित्सा योजना

इस योजना को गत 23 मार्च को जारीकिया गया है मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के जरिये अब इस योजना में पंजीकरण के लिए जनाधार कॉर्ड को ही मान्य किया है जिससे १ अप्रैल से ही आवेदन का पंजीकरण योजना का लाभ देने के लिए किया जायेगा।

Advertisement

इस योजना में अभी तक यह बात स्पष्ट नहीं की है की जोलोग जनाधार कार्ड से लाभ ले रहे है उनको भी पंजीकरण इस योजना में किया जायेगा या नहीं।

राजस्थान की बीमा योजना

बड़ी खबर मुख्यमंत्री चिरंजीवी चिकित्सा योजना एक ऐसी स्वास्थय बीमा योजना है जिसको प्रदेष के मुख्यमंत्री ने शुरू की है और जिसके जरिये मात्र पंजीकरण कर देने से ही सरकारी या निजी हॉस्पिटल में आमजन का निःशुल्क ईलाज किया जायेगा।

इस योजना में सबको अपने जनाधार कार्ड से ही पंजीकरण कराना होगा जिससे गरीब परिवारों तक सीधा कैशलेश चिकित्सा बीमा योजना का लाभ मिल पायेगा।

Advertisement
  • मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना (Mukhyamantri Chiranjeevi Yojna) का लाभ लेने के लिये लाभार्थी एक अप्रैल, 2021 से अपनी एसएसओ आईडी अथवा ई-मित्र पर जनआधार से लिंक प्लेटफॉर्म से रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. योजना का लाभ एक मई, 2021 से पूरे प्रदेश में दिया जायेगा
  • कोरोना बीमा कवच योजना |Corona Beema Kawach Yojana

·  राशन कार्ड पर गेंहू कैसे चालू करे -Rashan Card Par Genhu Kaise Chalu Kare

·  लोन ले बिना गारंटी 50 हजार का जाने -Pm योजना

·  पीएम किसान सम्मान निधि का स्टेटस जाने कैसे -2020,PMKY STATUS JANE -2020

·  फ़ेल होने पर छात्रवृति रिजेक्ट -छात्र है तो जरूर देखे -Breaking News 2020

इसकी प्रीमियम का भुगतान राजस्थान स्टेट हेल्थ इंश्योरेंस एजेंसी के जरिये किया जायेगा इसके जरिये ही योजना का डाटा तैयार किया जा रहा है।

यूनिवर्सल हेल्थ इंश्योरेंश योजना में मुख्यमंत्री ने चिरंजीवी चिकित्सा योजना को जोड़ा है इसको बजट 2021-22 में जारी किया गया है।

बड़े ओपरेशन योजना

राजस्थान की स्वास्थ्य चिकित्सा बीमा योजना जिसको हम चिरंजीवी स्वास्थ्य चिकित्सा बीमा योजना कहते है l इसमें जो भी परिवार इस योजना में पंजीकृत होते है l

Advertisement

उन सभी परिवार के सभी सदस्य बड़े ऑपरेशन करवाने के लिए बड़े बड़े हॉस्पिटल में निः शुल्क ऑपरेशन कर सकता है जैसा की दिल की बिमारी में जब मरीज को छल्ले आदि भी ऑपरेशन से ढलते है तो इस योजना में आमजन को लाभ मिल जाता है l

Advertisement

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *