Advertisement

बड़ी खबर मिलेगा पैसा बंद सोसाइटी का

Advertisement

बड़ी खबर मिलेगा पैसा बंद सोसाइटी का,मिलेगा पैसा बंद कंपनी का जानकारी , मिलेगा जमा धन जानकारी ,मिलेगा पैसा जनता का

जैसा की भारत देश बड़ा ही विशाल देश है यहा पर सभी समुदाय के लोग रहते है ।

Advertisement

जो अपना अपना काम करके अपना -अपना काम करके अपना पेट पालते है जैसा की आमजन अपनी मेहनत की कमाई का कुछ हिस्सा भी बचत के रूप मे जमा करते है जिससे की वो आसानी से भविष्य मे काम पड़ने पर उसको काम मे ले सके ।

  • आमजन को पैसा जमा करते समय किसी तरह की जानकारी नहीं होती है ।
  • जैसा की जमा पैसा लेने वाली संस्था या बैंक उसका पैसा समय पूरा होने पर वापस देगी या नहीं देगी ।
  • यहा तक आमजन किसी भी सोसाइटी मे उनके एजेंट के जरिये ही पैसा जमा करा देते है ।

जब ये पैसा सालो मे जमा कर लिया जाता है और पैसा आम जमाकर्ता को लोटाने का समय आता है तो संस्था या तो बंद हो जाती है या फिर किसी न किसी कानूनी विवाद शिकार हो जाती है जिससे आमजन का जमा पैसा उसको समय पर मिलना कठिन हो जाता है ।

बड़ी खबर मिलेगा पैसा बंद सोसाइटी का कैसे

अब आमजन जो की कम पढ़ा लिखा होता है कानूनी जानकारी भी नहीं रखता है को बंद होने वाली chittfund company से पैसा मिलना नामुंकिन हो जाता है ।

Advertisement

जैसा की अंत मे जाकर जमाधन कब मिलेगा की जानकारी वो अपने पैसा जमा करने वाले एजेंट से माँगता है जिस पर एजेंट जमाकर्ता को झूठा दिलासा दे देता है की भाई चिंता की कोई भी बात नहीं है आप इन समय पूरा हो गए पैसो को डुबारा से जमा करा दीजिये जिससे की आपका ब्याज भी अब दुगुना हो जाएगा ।

जैसा की मरता क्या न करता की कहानी पर अब आगे की कहानी जमाकर्ता की बन जाती है और अंत मे जमाकर्ता मिलेगा पैसा दुगुने ब्याज के साथ की उम्मीद मे पुनः chittfund का फोरम को भर देता है ।

  • मिलेगा पैसा बंद सोसाइटी से की उम्मीद मे दुबारा भी जमा धन की मेचोरिटी की डेट आ जाती है ।
  • जिसके बाद भी बंद सोसाइटी के जरिये पैसा नहीं दिया जाता है ।
  • या फिर chittfund company भी कानूनी सिकञ्जे का शिकार हो जाती है ।

मिलेगा पैसा बंद सोसाइटी से की जानकारी के लिए अब जमाकर्ता किसी न किसी के जरिये अडवोकेट महोदय तक पहुचता है तो उसको वकील साहब भी कुछ न कुछ खर्चा बता देते है । जिससे जमाकर्ता इस सोच मे पड़ जाता है की जमा धन का काफी बड़ा हिस्सा तो वकील साहब के जरिये अपनी कारवाही को करने मे ले लिया जाएगा ।

Advertisement

मिलेगा पैसा बंद कंपनी का जानकारी

अब जैसा की अंत मे जमाकर्ता किसी भी प्रशासनिक पहल की सोचने लगता है जैसा की जिलाधीश महोदय के यहा निवेदन करने से हो सके जमा किया गया पैसा मिल जाए ।

लेकिन जमाकर्ता को कोई भी प्रशासनिक पहल जब जमा पैसा नहीं दिला पाती है तो जमाकर्ता आपस मे मिलकर धरना प्रदर्शन करने लगता है जिससे राज्य की सरकार को भी आम आदमी के साथ हुई धोखा धड़ी की जानकारी हो जाती है ।

  • लेकिन उस समय तक काफी सोसाइटी के मालिक आम जमाकर्ता की मोटी रकम को लेकर गायब हो जाते है ।
  • कुछ chittfund company बंद हो जाती है ।
  • ऐसे मे सरकारे भी करे तो क्या करे ।

मिलेगा पैसा बंद सोसाइटी का की अब आगे पहल कैसे की जाए क्योकि इस तरह की सोसाइटी की धोखा धड़ी आम जनता के सामने अब रोजाना आने लगी जिससे केंद्र और राज्य की सरकारे भी आम आदमी के पैसे के बारे मे सोचने लगी और उन्होने एक कानून बनाया ।

मिलेगा पैसा बंद सोसाइटी का

अब राज्य सरकार ने सहकारिता पोर्टल की शुरुवात कर दी है जिसके बाद अब किसी भी क्रेडिट कोपरेटिव सोसाइटी की ऑनलाइन शिकायत दर्ज होने लगी है ।

आम जमाकर्ता से किसी सोसाइटी ने अगर कोई चीटिंग की है तो उसको रजिस्टार के जरिये कानूनी कारवाही का सामना करना पड़ता है यहा तक की रजिस्टार तो इतना अधिकार भी दिया गया है की उसकी मान्यता को भी समाप्त कर सकता है । अगर वह जमाकर्ता की रकम समय पर नहीं देती है तो उसकी संपत्ति को भी जब्त कर सकता है ।

बड़ी खबर मिलेगा पैसा बंद सोसाइटी का
बड़ी खबर मिलेगा पैसा बंद सोसाइटी का

जिसमे आम जमाकर्ता की शिकायत को ऑनलाइन दर्ज किया जाता है जिसमे उसके नाम पता क्रेडिट सोसाइटी का नाम पता और योजना का पता किया जाता है । साथ ही जमाकर्ता का जमा पैसा आसानी से उसके पास पहुचा दिया जाए इसके लिए उसके बचत खाते के नमबर भी लिया जाता है ।

समय समय पर हमको दर्ज की गयी अपनी शिकायत को देखना होता है जिससे की आसानी से अपना कहा तक काम किया जा रहा है प्रशासनिक विभाग के जरिये कई बार विभाग के जरिये जमाकर्ता के जरिये दी गयी जानकारी पूरी नहीं मिलती है या गलत मिलती है तो विभाग फिर से जानकारी सही करने का मोका भी देता है जैसा कि pacl कंपनी ने भी पैसा देते समय ऑनलाइन बैंक खाते की जानकारी मांगी थी जब लोगो ने अपने बैंक खातो की सही जानकारी नहीं दी थी तो समय देकर सेबी ने सभी के सभी जमाकर्ता को अपना बैंक खाता और ifsc code को सही करवाया था जिसके बाद आसानी से जमाकर्ता के खाते मे पैसा आ गया था ।

Advertisement
Advertisement

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *