Advertisement

फ्री स्कूल योजना 2020- RTE SCHEM 2020

Advertisement

फ्री स्कूल योजना 2020- RTE SCHEM 2020,MUFT SCHOOL SCHEM,फ्री स्कूल एड्मिशन योजना,मुफ्त शिक्षा योजना 2020 ,नि शुल्क शिक्षा योजना ,

पाठशाला (स्कूल )

जहा तक हम सब जानते है स्कूल शब्द से हम सब परिचित है क्योकि हम सब बचपन मे किशी

Advertisement

न किशी स्कूल मे पढे लिखे है जैसा की कुछ लोग अँग्रेजी स्कूल मे पढे है टीओ कुछ गाँव या शहर के सरकारी स्कूल मे अब बात आती है की हम सब ने स्कूल मे एड्मिशन लिया था तो कुछ न कुछ फीस जरूर दी थी जैसा की जो हमारे माता पिता कम आय वालों की श्रेणी मे आते है तो उनको फीस मे कुछ छुट दी गयी थी अब चुकी हमको को अपने बच्चो को पढ़ाना है तो हम चाहते है की फ्री स्कूल मिल जाये और वो भी शहर का नामी इंग्लिश माध्यम वाला जैसा की हम सब चाहते है । लेकिन उन योजनाओ को नहीं जानते है जिनके जरिये हम अपने बेटे बेटी को फ्री स्कूल योजना के तहत भर्ती कर सके । फ्री स्कूल योजना 2020- RTE SCHEM 2020

इनमे से ही एक योजना का नाम है फ्री स्कूल योजना यानि RTE जिसका वैबसाइट का लिंक है https://rte.raj.nic.in/home/home.aspx पर क्लिक करके जान सकते हैकी कब कब ऑनलाइन फोरम भरे जाते है

योजनाओ की लेटैस्ट जानकारिया

Advertisement

फ्री स्कूल योजना 2020

जैसा की हम चाहते है अपने बेटे बेटी का अच्छे से अच्छे स्कूल मे प्रवेश दिलाना चाहते है । तो आरटीई के तहत क्या क्या नियम है ।

  • जैसे आधारकार्ड का नाम सही सही लिखा हो उशका नंबर भी साफ साफ दिखाया गया ।
  • बालक का पिता उस राज्य का निवाशी होना चाहिए
  • जाति प्रमाण पत्र भी उसका बना होना चाहिए
  • मूल निवाश प्रमाण पत्र भी बना होना चाहिए
  • स्कूल के पास का निवाशी होना चाहिए
  • बालक की आयु 3 वर्ष से 6 वर्ष तक का हो क्लास के अनुशार कुछ क्लास मे 7.5 वर्ष तक का हो तो एड्मिशन हो जाता है ।
  • दुर्बल वर्ग का बालक हो
  • यदि बालक या उसके माता पिता HIV पीड़ित हो तो उसका भी एड्मिशन हो जाता है ।
  • फ्री स्कूल योजना 2020- RTE SCHEM 2020

FREE SCHOOL ADMISSION कब होते है ?

जैसा की SCHOOL के नए सत्र की सुरूवात मार्च से होती है तो आरटीई की वैबसाइट पर ONLINE FORM भरने की सूचना डल जाती है जिशमे आस पास की स्कूलो के नाम डले होते है जब हम अपना बेटे का आवेदन करते है तो सबसे पहले उनका नाम ,पिता का नाम और पता आदि भरा जाता है जो भरने के साथ ही उनके आधार कार्ड के नंबर भी भरे जाते है जैसे हम ये पूर्ति करते है तो इसके बाद मे हमको जिला ,पंचायत समिति का नाम ,गाँव का नाम डालकर स्कूल का नाम जानना होता है जब नाम आता है स्कूलो का तो उनको सलेक्ट करना होता है जिसके बाद भी वार्ड आदि का चयन करके या स्कूलो के नामो की लिस्ट आ जाती है जिसमे आगे क्लिक करने पर आरटीई की वैबसाइट मे उस एरिये के पंजीकृत स्कूलों का नाम आ जायेगा

किसान लोन 3 लाख 14 दिन मे मिलेगा 2020- KISAN 3 LAKH LOAN 14 DAY LATEST NEWS 2020

अंत मे हम अपने इच्छित स्कूलों का नाम चयनित कर लेते है जिश जिश स्कूल का चयन किया है उन सबका नाम की लिस्ट फोरम को सबमिट करने के बाद मिल जाती है।जब लाटरी निकलती हैतो नाम आने वाले स्कूल मे जाना होता है जिशमे एड्मिशन होना होता है ।

Advertisement

ऑनलाइन रिपोर्टिंग RTE योजना

नि :शुल्क शिक्षा का अधिकार कानून यानि की फ्री स्कूल योजना 2020- RTE SCHEM 2020 में अब शिक्षा विभाग बदलाव की तैयारी कर रहा है इसके लिए अब नै नियम बनाने शुरू कर दिए है ताकि आने वाले सत्र में सभी गरीब बालको को लाभ दिया जा सके।

जिनमे सबसे बड़ा लाभ यह रहेगा की अब बालक के माता पिता को प्रवेश के समय स्कूलों के चक्कर नहीं कटाने पड़ेगे

  • अब तक स्कूल में रिपोर्टिंग के लिए माता पिता को खुद जाना पड़ता था।
  • अब शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन रिपोर्टिंग का विकल्प दे दिया है।
  • जिसकी गाइड लाइन अब जारी की जाने वाली है।
  • अब अभिभावक केवल १५ स्कूल में आवेदन नहीं कर पाएंगे
  • 5 स्कूल में ही आवेदन कर पाएंगे
  • ऑनलाइन चुनी गयी स्कूल में अभिभावक को दस्तावेजों की सभी प्रतिया भी अपलोड करनी होगी।
  • शिक्षा विभाग के पोर्टल पर अपलोड किये गए दस्तावेज के आधार पर ही आवेदन स्वीकार किये जायेगे।
  • दस्तावेज में सुधार की गुंजाइस होने पर ही आवेदन में डॉक्यूमेंट्स को पुनः अपलोड कर पाएंगे।

अब आधारकार्ड के सत्यापन के बाद ही आवेदन किया जा सकेगा इस बार बिना आधार कार्ड के फ्री स्कूल योजना 2020- RTE SCHEM 2021 में आवेदन नहीं हो पायेगा आधारकार्ड के वेरिफिकेशन केबाद ही माता पिता फ्री स्कूल योजना 2020- RTE SCHEM 2021 के लिए आवेदन हो पायेगा।

वेरिफिकेशन कैसे होगा

फ्री स्कूल योजना 2020- RTE SCHEM 2021 के लिए अब आवेदन करने के लिए छात्र के अभिभावक को आधार कार्ड को वेरिफिशन करने के लिए कुछ स्टेपो का पालन करना होगा जो इस प्रकार है।

सबसे पहले आधार कार्ड वेरिफिकेशन के लिए NIC PORTAL पर व्यवस्था होगी इसमें केचमेंट एरिया के नजदीक स्कूल के पांच ऑप्शन खुलेंगे

  • जैसे ही पहले ऑप्शन को क्लिक करेंगे तो सभी दस्तावेजों को अपलोड करने का ऑप्शन खुलेगा।
  • अपलोड करने के बाद सभी डॉक्यूमेंट की जाँच शुरू हो जाएगी।
  • जिसके बाद ही आगे के ऑप्शन पर आवेदन प्रोसेस हो पायेगा।

फ्री स्कूल योजना 2020- RTE SCHEM 2021 अब शीघ्र ही आवेदन शुरू होने जा रहे है इसलिए अभिभावक चाहते है अपने बच्चे का फ्री स्कूल योजना 2020- RTE SCHEM 2021 में प्रवेश दिलाना सभी तरह के डॉक्यूमेंट जैसा की आधारकार्ड ,जाति प्रमाण पत्र ,निवास प्रमाण पत्र , जन्म प्रमाण पत्र ,बच्चे के पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो ,ब्लड ग्रुप जाँच रिपोर्ट तैयार कर लेवे।

आर्टिकल का उद्देशय

इस आर्टिकल के जरिये बताया गया है की आम आदमी या मजदूर अपने बेटा बेटी को कैसे बिना फीस के कोई भी अपने पास के प्राइवेट स्कूल मे एड्मिशन दिला सकता है कैसे आवेदन कर सकता है । संबंध मे जानकारी दी गयी है जिससे आसानी से आमजन आवेदन कर सकता है ।

Advertisement

अब इस आर्टिकल की जानकारी से कैसे करेगा आवेदन जानकारी दी गयी है जो भी मजदूर वर्ग के लोग जो आय कर के दायरे मे नहीं आते है अपने बच्चो का आवेदन कर सकते है । आवेदन भी ऑनलाइन किया जाता है जिसको आवेदक कही से भी आवेदन कर सकता है ।

साल 2021 मे ऑनलाइन आवेदन किया अंतिम डेट को अब 31 अगस्त 2020 कर दिया गया है जिससे की आवेदन करने से चुके अभिभावक भी आसानी से अब आवेदन कर सके और अपने बेटी बेटा का एड्मिशन करा सके ।

Advertisement

1 thought on “फ्री स्कूल योजना 2020- RTE SCHEM 2020”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *