Advertisement

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना

Advertisement

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना,रोजगार लोन योजना , लेटेस्ट लोन योजना ।

भारत देश एक विशाल देश है इसमें समुदाय रहते है जो आसानी से अपने अपने रोजगार के जरिये अपना जीवन यापन करते है जिससे की वो देश में अपने निवास पर रहकर काम सके और जीवन यापन कर सके।

Advertisement

जैसा की आज का युवा तकनिकी जानकर होकर भी रोजगार नहीं कर पा रहा है उसका मुख्य कारण है रोजगार के लिए उसके पास जरुरी धन का न होना अब धन के कारण कोई भी बेरोजगार नहीं रह पाए इसके लिए हमारे सरकारी बैंको से लोन दिया जा रहा है जिसके लिए देश में एक योजना चलाई जा रही है जिसको प्रधान मंत्री रोजगार सृजन योजना नाम दिया। इस योजना से अपना उधोग लगाने वालो को लोन दिया जा रहा है।

ये लोन कैसे मिलता है किन लोगो को मिलता है की जानकारी देने का प्रयास किया गया है आप भी जान पाएंगे सभी जानकारी इस आर्टिकल को अंत तक पढ़कर

योजना लाभ

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना
प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना

जैसा की हम सभी योजना का लाभ लेना जिसमे सबसे पहले हमारा उद्देशय होता है की हमको मिलने वाली योजना में कितनी सब्सिडी मिलेगी

Advertisement

सबसे पहले प्रधानममंत्री रोजगार सृजन योजना में इस बात को बताया गया है की अगर कोई भी युवक ग्रामीण जगह पर अपना उधोग लगाता है तो उसको से 25 से 35 प्रतिशत तक की सब्सिडी मिल जाती है जिससे नए उधोग लगाने वाले को अधिक लोन का भर नहीं पड़ता है।

  • प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना (PMEGP ) केंद्र सरकार की स्वरोजगार योजना है।
  • इस योजना में उधोग लगाने पर 25 लाख का लोन मिल जाता है।
  • प्रधान मंत्री रोजगार सृजन योजना में सेवा क्षेत्र जैसा की शिक्षा ,चिकित्सा में निवेश करने पर 10 लाख तक का लोन मिल जाता है।
  • अगर लोन लेने वाला सामान्य जाति से है तो उसको लोन का 15 % तक की सब्सिडी मिल जाती है।
  • युवक के आरक्षित जाति का होने पर सब्सिडी 25 % तक हो जाती है।

यह PMEGP खादी और ग्रामोद्योग के जरिये 15 अगस्त 2008 को शुरू की गयी है। इस योजना का लाभ कुछ शर्तो का पालन करने वालो को ही मिलता है इस उद्देशय से सरकार ने योजना चलाई है की लाभ बेरोजगार युवको को मिल सके।

योजना की शर्ते

PMEGP योजना केंद्र सरकार के जरिये चली है इसका मुख्या उद्देशय है की देश के जो भी बेरोजगार युवक है वो अपना अपना कोई भी उधोग लगा सके जिससे की खुद और दुसरो को रोजगार दे सके।

Advertisement
  • प्रधानमंत्री रोजगार शृजन योजना में आवेदन 18 साल से अधिक आयु का युवक ही कर सकता है।
  • PMEGP में आवेदन 8 वी पास युवक भी कर सकता है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए एक नया प्रोजेक्ट होना चाहिए।
  • युवा को तकनीनी जानकारी भी होना चाहिए।
  • रोजगार के सृजन का लोन

इस तरह से लोन योजना को प्रोसेस किया गया जिससे कीकोई भी युवा आसानई लोन ले सकता है अपना खुद का कारोबार शुरू करने के लिए। जिससे कोई भी बेरोजगार युवा अपना अपना इच्छा के अनुसार कारोबार शुरू कर सके ।

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना
प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना की जानकारी दिए गए पोर्टल पर से भी ले सकते है कितने लोगो को रोजगार करने के लिए लोन दिया जा चूका है। स्किल डेवलप मेंट योजना मे आसानी से काम भी सिखाया जाने लगा है ।

जिला उधोग केंद्र की भूमिका

इस योजना में भाग लेने के लिए जिले में स्थित उधोग केंद्र की भूमिका होती है जिससे की प्रधानमंत्री रोजगार सृजन का आवेदन आसानी से किया जा सके

सबसे पहले किसी भी प्रोजेक्ट जिस पर हम लोन लेना चाहते है का पूरा का पूरा जानकारियाँ मशीन कितने में खरीदी जाएगी लगाने में क्या क्या लागत आएगी देनी होती है।

Advertisement

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *