Advertisement

बनेगा क्रिप्टो कॉइन पर कानून -CRIPTO KANUN

Advertisement

बनेगा क्रिप्टो कॉइन पर कानून -CRIPTO KANUN,कॉइन कानून ,डिजिटल कॉइन कानून

जैसा की आजकल हम बिट कॉइन का काफी नाम सुन रहे है जैसा की एलेन मास्क जो की टेस्ला कार के निर्माता है ने भी घोषणा की थी की वो अपनी कार को बिट कॉइन में बेच देंगे आप क्रिप्टो करेंसी से भी कही भी कभी भी आसानी से टेसला कंपनी से महँगी कार को खरीद सकते है।

Advertisement

लेकिन हमारे देश भारत में क्रिप्टो करेंसी को लेकर अनिश्चितता बरक़रार है ऐसे में सरकार भी क्रिप्टो करेंसी पर नया कानून बनाने की तैयारी कर रही है जिससे इस पर प्रतिबन्ध लगाया जा सके यदि इस बारे में कोई कानून बनता है तो भारत ऐसा करने वाला बड़ा देश कहलायेगा। क्या होगा इस पर कानून बना तो –

अधिकारियो ने बताया है जुरमाना लगाने से पहले निवेशक को छः महीने का समय दिया जायेगा हाल के आकड़ो के अनुसार लगभग 70 लाख लोगो ने क्रिप्टो कॉइन में निवेशः किया हुआ है।

वित्तमंत्री श्री निर्मला सीतारमण ने बताया है की क्रिप्टो करेंसी पर पूर्ण रूप से प्रतिबन्ध नहीं किया जायेगा हमारे जरिए सरे विकल्प बंद नहीं किये जायेगे।

Advertisement

क्रिप्टो कॉइन

बनेगा क्रिप्टो कॉइन पर कानून -CRIPTO KANUN
बनेगा क्रिप्टो कॉइन पर कानून -CRIPTO KANUN

ये एक तरह की डिजिटल धन राशि है जिसको कोई भी आसानी से खरीद सकता है संपत्ति के रुप में जमा कर सकता है इसकी जानकारी लगभग आयकर विभाग को भी नहीं लग पाती है क्योकि इसको रखने के लिए किसी बैंक में कोई डाक्यूमेंट्स नहीं देने होते है।

किसी भी एक्सचेंज के जरिये हर कोई किसी भी देश में इसका लें दें कर सकता है कोई भी अपना संपत्ति या धनं राशि को कॉइन में बदल सकता है और दूसरे देश में जाकर उसका उपयोग कर सकता है। इसको रखने के लिए पेन ड्राइव जैसा इंस्ट्रूमेंट ही काफी है जिसमे लाखो करोडो रूपये की राशि को रख सकते है।

  • इसको खरीदने और बेचने के लिए किसी भी तरह की कोई क़ानूनी प्रक्रिया नहीं अपनानी पड़ती है।
  • हर कोई किसी भी एक्सचेंज में अपना पैसा डॉलर रुपयों में अदला बदली कर सकता है।
  • सरकारों को भी पता नहीं लग पाता है की देश में कितने लाखो के कोइन की खरीद फरोशत की जा रही है।
  • RBI कॉइन योजना पर अपने क्या नियम बनाता है देश में इस पर भी विचार चल रहा है।

इस तरह से कोई भी अपना धन एक जगह से दूसरी जगह बिना किसी रोक टोक के भेज सकते है। कुछ गाइड लाइन का पालन करने पर धन के लूटने या छीने जाने का भी डर नहीं रहता है।

Advertisement

ऐलन मस्क बिटकॉइन न्यूज़

एलन मस्क एक ऐसे बिजनेस में है जो कॉइन को एक डिजिटल कॉइन की राशि को बढ़ा महत्त्व दिया है।

वे बिटकॉइन में अपनी टेस्ला कम्पनी की कार को भी देने को तैयार है उन्होंने ये घोषणा भी कर दी है की कोई भी अमेरिकी नागरिक जो टेस्ला की कार खरिदना चाहते है वो बिटकॉइन में मुझे भुगतान दे सकते है। अभी हाल ही में भी उन्होंने ये बात बताई है की इस डिजिटल राशि में लें दें टेस्ला कंपनी कुछ दिनों में अन्य देशो में कर सकेंगे।

  • बिटकॉइन में राशि के लेन -देन को टेस्ला कंपनी के मालिक ने सही माना है।
  • बिटकॉइन से घर बैठे ही किसी भी देश में लें देन किया जा सकता है।
  • इस राशि के लेने-देन का पता कोई भी देश आसानी से नहीं लगा पाता है।

इस तरह से देश में एक और डजीटल राशि पर कानून लेन की बात चल रही है तो दूसरी और विदेशो में इस डिजिटल लें देन को उचित ठहराया जा रहा है।

Advertisement

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *